Super Exam Biology Reproduction and Endocrine System / प्रजनन और अंत: स्रावी प्रणाली Question Bank जीवों में जनन एवं मानव जीवन

  • question_answer
    इनविट्रो फर्टीलाइजेशन के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये-
    1. इस तकनीक से निषेचन होने पर जाइगोट को लगभग एक सप्ताह तक विकसित करने के बाद माता के गर्भाशय में स्थापित करते है। इस तकनीक द्वारा जन्मे शिशु को परखनली शिशु (Test Tube Baby) कहते हैं, क्योंकि शिशु का विकास परखनली में होता है।
    उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से असत्य है/हैं?

    A) केवल 1                    

    B) केवल 2

    C) 1 और 2 दोनों             

    D) न तो 1 और न ही 2

    Correct Answer: B

    Solution :

    उत्तर - केवल 2
    व्याख्या - शरीर से बाहर कृत्रिम निषेचन पाचे (In-Vitro) निषेचन कहते है। निषेचन के लिये पुरुष का स्पर्म महिला के अंडवाहिनी के अवरुद्ध होने के कारण अंडाणु (Egg) तक संयुक्त नही होने की अवस्था में चिकित्सक निषेचन योग्य शुक्राणु तथा अंडाणु को एकत्र करके उचित माध्यम से कुछ घंटों के लिये एक साथ रखते हैं जिससे इनविट्रो निषेचन (IVH) की प्रक्रिया हो पाए और निषेचन होने पर जाइगोट को एक सप्ताह तक विकसित किया जाता है, उसके पश्चात् उसे महिला के गर्भाशय में स्थापित किया जाता है। माता के गर्भाशय (Uterus) में विकसित होने वाला शिशु का जन्म सामान्य शिशु की तरह ही होता है। इस तकनीक द्वारा जन्मे शिशु को परखनली शिशु कहते हैं। (नोट - शिशु का विकास परखनली में नहीं होता है)


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner