Super Exam History Freedom struggle Question Bank स्वाधीनता संग्राम (1928-1935 ई.)

  • question_answer
    18 वर्ष की आयु में स्नातक, 20 वर्ष की आयु में प्रोफेसर तथा सुधारक 25 वर्ष की आयु में सार्वजनिक सभा और प्रान्तीय सम्मेलन के मंत्री 29 वर्ष की आयु में राष्ट्रीय कांग्रेस के मंत्री, 31 वर्ष की आयु में महत्वपूर्ण रॉयल कमीशन के समक्ष अग्रणी गवाह, 34 वर्ष की आयु में प्रान्तीय विधायक, 36 वर्ष की आयु में इम्पीरियल विधायक, 39 वर्ष की आयु में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष एक देशभक्त जिसे महात्मा गांधी ने स्वयं अपना गुरु माना है’’ इन शब्दों में एक जीवनीकार ने वर्णन किया है।

    A) पण्डित मदन मोहन मालवीय का

    B) महादेव गोविन्द रानाडे का

    C) गोपाल कृष्ण गोखले का

    D) बाल गंगाधर तिलक का

    Correct Answer: C

    Solution :

    उत्तर -गोपाल कृष्ण गोखले का
    व्याख्या - गोपाल कृष्ण गोखले का जन्म 9 मर्इ 1866 को महाराष्ट्र के कोथापुर में हुआ था। उनके पिता कृष्ण राव एक किसान थे पर चूंकि क्षेत्र की मिट्टी कृषि के लिए अनुकूल नहीं थी इस कारण क्लर्क का काम करने पर मजबूर हो गए। उनकी माता वालूबार्इ एक साधारण महिला थीं। गोखले ने अपने बड़े भार्इ द्वारा आर्थिक सहायता से कोथापुर के राजाराम हार्इ स्कूल में अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की। बाद में वह मुंबर्इ चले गए और 1884 र्इ. में 18 साल की उम्र में मुंबर्इ के एलफिस्टन कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। पढ़ार्इ के दौरान अच्छे प्रदर्शन के लिए उन्हें सरकार की ओर से 20 रुपये की छात्रवृत्ति मिलनी शुरू हुर्इ थी।
    गांधी जी ने अपनी आत्मकथा में गोखले को अपना राजनैतिक गुरु बताया था, लेकिन वह सिर्फ राष्ट्रपिता के ही नहीं बल्कि मोहम्मद अली जिन्ना के भी राजनैतिक गुरु थे।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner