Super Exam Biology Body Fluids and Circulation / शरीर के तरल पदार्थ और परिसंचरण Question Bank शारीरिक द्रव एवं परिसंचरण तंत्र

  • question_answer
    हृदय का पहला प्रतिस्थापन किसके द्वारा किया गया था?          (MPPSC 1994, UPPCS 2004,  BPSC 2015)

    A) डॉ. विलियम हार्वे

    B) सर एफ.जी. हॉफकिंस

    C) डॉ. लुर्इ पाश्चर                             

    D) डॉ. क्रिश्चियन बर्नार्ड

    Correct Answer: D

    Solution :

    उत्तर - डॉ. क्रिश्चियन बर्नार्ड
    व्याख्या - पहला सफल मानव हृदय प्रत्यारोपण (Transplantation) 3 दिसंबर 1967 को दक्षिण अफ्रीका के कैपटाउन में पहला हृदय प्रत्यारोपण किया गया। दक्षिण अफ्रीका के सर्जन डॉ. क्रिश्चियन बर्नार्ड ने इस सर्जरी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया। क्रिस्टियन बर्नाड की टीम में 30 लोग शामिल थे और हृदय प्रत्यारोपण करने में उसे 9 घंटे का वक्त लगा। बर्नाड ने नॉर्मन सम्वे द्वारा विकसित तकनीक का इस्तेमाल किया था। हालांकि 1905 में भी मानव हृदय प्रत्यारोपण की. कोशिश की गर्इ थी लेकिन यह कामयाब नहीं हो पार्इ।
    टिप्पणी - युनाइटेड स्टेट्स नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अंग नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नॉलजी इन्फर्मेशन में प्रकाशित एक शोधपत्र के अनुसार, हृदय प्रत्यारोपण के बाद 87% लोगों की जीवन दर एक साल, 77 % लोगों की जीवन दर 5 साल और 57% लोगों की जीवन दर 10 साल बढ़ जाती है। लोगों की औसतन उम्र में 9.1 साल की वृद्धि हो जाती है। जबकि हृदय प्रत्यारोपण की शुरुआत में यह दर काफी निम्न थी।
    विशेष - सबसे पहले किडनी का प्रत्यारोपण डॉक्टर जोसफ र्इ मरे के साथी जे. हार्टवेल हैरिसन, जॉन पी. मेरिल व टीम ने किया था। 23 दिसंबर 1954 को अमेरिकी के बोस्टन में दो जुड़वा भाइयों के बीच किडनी प्रत्यारोपण हुआ।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner