Super Exam Biology Body Fluids and Circulation / शरीर के तरल पदार्थ और परिसंचरण Question Bank शारीरिक द्रव एवं परिसंचरण तंत्र

  • question_answer
    निम्न में से कौन हृदयाघात के सटीक लक्षण हैं? (UKPSC 2002, MPPSC 2000, UPPCS 2014)
    1. जी मिचलाना
    2. तेज पसीना आना
    3. सिर दर्द
    4. सीने में तेज दर्द की
    दिए गए कूट की सहायता से सही उत्तर का चयन कीजिए-
    कूट:

    A) 1, 2, 3                      

    B) 2, 3, 4

    C) 1, 3, 4                      

    D) 1, 2, 4

    Correct Answer: D

    Solution :

    उत्तर - 1, 2, 4
    व्याख्या - हृदय अवरोध या हृदयाघात (Heart blockage or Heart Attack) का कारण हिज बण्डल के समूह की क्रियाशीलता में अनियमितता जो कि आवेग का शिरा-आलिन्द नोड (S.A.Node) से निलय तक नहीं पहुंचने देता है। इसके लक्षण में निलय (Ventricles) के संकुचन एवं शिथिलन के रुक जाने से परिसंचरण तंत्र का रुक जाने से लगाया जाता है। दिल का दौरा पड़ने (Heart Attack) के पहले घंटे को ‘गोल्डेन ऑवर’ के नाम से जाना जाता है।
    शारीरिक बाहरी लक्षणों में सीने में दर्द, अचानक तेज पसीना एवं जी मचलाना, बांह में दर्द तथा झंझनाहट इत्यादि हृदयाघात संबंधित हैं, जबकि टांगों में दर्द होना हृदयाघात से सम्बन्धित नहीं है। मोटापा, उच्च तनाव, धूम्रपान, स्थानबद्ध जीवन शैली, वसायुक्त आहार आदि इस रोग का कारण होते हैं।
    विशेष - यह प्रति मिनट हृदय के स्पंदनों (Cardiac cycle) की संख्या हृदय स्पंदन दर कहलाती है। सामान्य हृदय स्पंदन को रिदमिया (Rythemia), असामान्य हृदय स्पंदन दर को एरिदिया (Arythemiaa), हृदय गति में कमी को ब्रैडीकार्डिया तथा हृदय गति में वृद्धि को टैकीकार्डिया कहते हैं।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner