Super Exam Geography World Geography / विश्व का भूगोल Question Bank विश्व भूगोलः एक सामान्य परिचय

  • question_answer
    निम्न कथनों पर विचार करे -
    1. ज्वारीय परिकल्पना का प्रतिपादन जेम्स जॉन ने किया।
    2. ग्रहाणु परिकल्पना के अनुसार ग्रहों की उत्पत्ति दो बड़े तारों से टूटकर हुर्इ है। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें

    A) केवल 1

    B) केवल 2

    C) 1 और 2

    D) न तो 1 न ही 2

    Correct Answer: C

    Solution :

    उत्तर - 1 और 2
    व्याख्या - उपरोक्त दोनों कथन सत्य हैं। ज्वारीय परिकल्पना का प्रतिपादन जेम्स जॉन ने किया। तथा चेम्बरलिन की ग्रहाणु परिकल्पना के अनुसार ग्रहों की उत्पत्ति दो बड़े तारों से टूटकर हुर्इ है।
    ज्वारीय परिकल्पना - इस परिकल्पना के अनुसार सूर्य और उसका साथी तारा ब्रह्मांड में पहले मौजूद था एवं एक गैस का गोला था एवं अपनी जगह स्थिर था साथ ही तारे के पास आने के कारण उसकी ज्वारीय शक्ति प्रभाव से सूर्य से एक फिलामेंट टूटकर अलग हो गया जो कालांतर में ठंडा होकर टुकड़ों में विभक्त हो गया और यह टुकड़े ग्रह कहलाए।
    ग्रहाणु परिकल्पना - चेंबरलिन की ग्रहाणु परिकल्पना में माना है कि ग्रहों की उत्पत्ति दो बड़े तारों से टूटकर हुर्इ है, जिनमें एक सूर्य तथा दूसरा विशालकाय तारा था। ब्रह्मांड में घूमते हुए विशालकाय तारा जब सूर्य के नजदीक पहुंचा तो गुरुत्व के प्रभाव से सूर्य से असंख्य छोटे-छोटे कण बाहर आकर अलग हो गए जिन्हें ग्रहाणु कहा गया। इनमें से जो बड़े ग्रहाणु थे, वह छोटे ग्रहाणु के लिए केंद्र का कार्य किये। जिनके एकत्रित होने से ग्रहों का निर्माण हुआ।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner