Super Exam Geography Atmosphere / वायुमंडल Question Bank वायुमंडल

  • question_answer
    वायुमण्डल में ओजोन स्तर के अवक्षय का कारण निम्नलिखित में से कौन-सा रसायन है?

    A) सल्फर डाइआक्साइड

    B) नाइट्रस आक्साइड

    C) कार्बन डाइआक्साइड

    D) क्लोरो-फ्लोरो कार्बन

    Correct Answer: D

    Solution :

    उत्तर - क्लोरो-फ्लोरो कार्बन
    व्याख्या - ओजोन परत पर्यावरण का रक्षक है यह हानिकारक पराबैंगनी किरणों को पृथ्वी पर आने से रोकती है। ओजोन परत पृथ्वी के धरातल से लगभग 20 से 30 किलोमीटर की ऊंचार्इ पर वायुमंडल में समताप मंडल के क्षेत्र में है। वायुमंडल के आयतन के संदर्भ में ओजोन परत की सांद्रता लगभग 10PPm है।
    क्लोरोफ्लोरो कार्बन (CFC) के दुष्प्रभाव से ओजोन परत को खतरा उत्पन्न हो गया है। यह रसायन ओजोन गैस को ऑक्सीजन में विघटित कर देता हैं जिसकी वजह से ओजोन परत पतली हो जाती है और उसमें छिद्र हो गया है।
    टिप्पणी - क्लोरोफ्लोरोकार्बन (CFC) एक कार्बनिक यौगिक है। जो केवल कार्बन, क्लोरीन, हाइड्रोजन और फ्लोरीन परमाणुओं से बनता है। CFC का प्रयोग रेफ्रिजरेंट, प्रणोदक और विलायक के तौर पर व्यापक रूप से होता है। यह गैस ओजोन (O3) के एक के साथ रिएक्शन कर ओजोन को ऑक्सीजन में बदल देती है, जिससे ओजोन परत को हानि पहुंचती है।
    विशेष -
    ओजोन परत के संरक्षण हेतु सार्वभौमिक प्रयासों के तहत सर्वप्रथम 1985 में वियना सम्मेलन तथा 1987 में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के रूप में राष्ट्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय समझौते को मंजूरी दी गर्इ।
    ओजोन परत को बचाने के लिए 23 जनवरी 1995 को संयुक्त राष्ट्र की आम सभा में 16 सितंबर को विश्व ओजोन दिवस मनाने की घोषणा की गर्इ।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner