Super Exam General Studies Dance and Music / नृत्य और संगीत Question Bank लोकसंगीत, चित्रपट संगीत एवं भजन गीत (संगीत कला भाग 3)

  • question_answer
    निम्न कथनों पर विचार करें -
    1. दोहों पर केंद्रित देवारी गायन मुख्यत: होली के अवसर पर गाया जाता है।
    2. जगदेव का पुवारा बुंदेलखंड में एवं बसदेवा बघेलखंड का लोकगीत है।
    3. फाग होली के अवसर पर गाया जाता है। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें

    A) 1 और 2                   

    B) 2 और 3

    C) 1 और 3                   

    D) 1, 2 और 3

    Correct Answer: B

    Solution :

    उत्तर - 2 और 3
    व्याख्या - देवारी गायन दोहों पर केंद्रित होता है। यह मुख्यत: दीपावली के अवसर पर गाया जाता है। अहिर, गवली , घोसी, पाल आदि जातियों में देवारी गायन और नृत्य की परंपरा है। इस गायन परंपरा में ग्वालबाल सिर पर मोरपंख धारण करके गायन के साथ साथ नृत्य भी करते हैं। देवारी के दोहों के विषय राधाकृष्ण के प्रेम प्रसंग में तथा भक्ति पर आधारित होते हैं। इस गायन में वाद्य यंत्रों का भी प्रयोग किया जाता है।
    जगदेव का पुवारा एक बुंदेलखंडी- लोकगीत है जो मुख्यत: चौत्र और आश्विन माह में गाया जाने वाला भजन शैली का लोकगीत है, इसमें देवी की स्तुति से संबंधित भजन गीत गाए जाते हैं।
    फाग होली- के अवसर पर गाया जाने वाला एक लोकगीत है। यह मूल रूप से उत्तर प्रदेश का लोक गीत है तथा मध्यप्रदेश के बघेलखंड, बुंदेलखंड तथा निमाड़ क्षेत्र में भी प्रचलित है। सामान्य रूप से फाग में होली खेलने, प्रकृति की सुंदरता और राधाकृष्ण के प्रेम का वर्णन होता है। इन्हें शास्त्रीय संगीत तथा उपशास्त्रीय संगीत के रूप में भी गाया जाता है।
    बसदेवा बघेलखंड- का एक पारंपरिक गायन है जो हरबोले जाति द्वारा गाया जाता है। इसमें भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति सिर पर रखकर और पीला वस्त्र धारण करके रामायण कथा, श्रवण कुमार कथा एवं कर्ण कथा आदि का चरित्र कथा गायन किया जाता है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner