Super Exam General Studies Dance and Music / नृत्य और संगीत Question Bank लोकसंगीत, चित्रपट संगीत एवं भजन गीत (संगीत कला भाग 3)

  • question_answer
    हरदौल की मनौती लोकगीत किस क्षेत्र में प्रचलित है ?

    A) बुंदेलखंड                  

    B) बघेलखंड

    C) मालवा                                     

    D) a एवं b दोनों

    Correct Answer: D

    Solution :

    उत्तर - a एवं b दोनों
    व्याख्या - हरदौल की मनौती मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड और बघेलखंड क्षेत्र में प्रचलित वीरता प्रधान गायन परंपरा है।
    टिप्पणी - हरदौल - भाभी की इज्जत बचाने के लिए खुद पी द्य लिये जहर हरदौल, ओरछा के राजा वीर सिंह देव के बेटे थे। वीर सिंह देव ने अपने बड़े बेटे जुझार सिंह को ओरछा की राजगद्दी सौंपी और हरदौल को ओरछा का दीवान बनाया।
    जुझार सिंह कई बार मुगलों से उलझते रहते थे। ऐसे में रियासत का सारा काम हरदौल ही देखते थे। ओरछा के गजेटियर में इस बात का उल्लेख है कि हरदौल से जलकर किसी ने राजा जुझार सिंह से शिकायत कर दी कि उनकी पत्नी चंपावती और हरदौल सिंह के बीच अवैध संबंध है। इस पर राजा जुझार सिंह ने रानी चंपावती को अपने हाथों से हरदौल को जहर परोसने का आदेश दिया। रानी जब यह न कर सकी, तो हरदौल ने अपनी भाभी का दामन पाक साफ रखने के लिए खुद जहर पी लिया। विशेष - समूचे बुंदेलखण्ड में लाला हरदौल को लोक देवता के रूप में माना जाता है। यहां पर किसी की भी शादी होने पर पहला निमंत्रण कार्ड लाल हरदौल को भेजा जाता है और महिलाएं विवाह को भली प्रकार से संपन्न कराने के लिए उनसे भात (चावल) मांगती है। ओरछा स्थित लाला हरदौल के चबूतरे पर समूचे बुंदेलखण्ड से लोग कार्ड चढ़ाने के लिए आते है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner