Super Exam Biology Plant Growth and Development / पौधे की वृद्धि और विकास Question Bank पादप पोषण, वृद्धि एवं परिवर्द्धन

  • question_answer
    निम्नलिखित में से कौन सा पादप हार्मोन अनिषेकफलन (Parthenocarpy) प्रेरित करता है?

    A) ऐब्सिसिक अम्ल        

    B)        ऑक्सिन

    C) साइटोकाइनिन            

    D)        जिबरेलिन

    Correct Answer: B

    Solution :

    उत्तर - ऑक्सिन
    व्याख्या- सर्वप्रथम मनुष्य के मूत्र से संश्लेषित किया गया। शब्द ऑक्सिन इण्डोल-3 एसेटिक अम्ल (आर्इ ए ए) तथा अन्य प्राकृतिक एवं कृत्रिम यौगिक, जिसमें वृद्धि करने की क्षमता हो, के लिए प्रयोग किया जाता है। ये प्राय: तने एवं जड़ के बढ़ते हुए शिखर पर बनते हैं तथा वहां से क्रियाशीलता वाले भाग में जाता हैं। ऑक्सिन जैसे आर्इएए एवं इण्डोल ब्यूटेरिक अम्ल पौधे से निकाला गया है।
    ऑक्सिन के उपयोग का एक विस्तृत दायरा है और ये बागवानी एवं खेती में प्रयोग किए गए हैं। ये तनों की कटिंग (कलमों) में जड़ फूटने (रूटिंग) में सहायता करती है जो पादप प्रवर्धन में व्यापकता से इस्तेमाल होती है। ऑक्सिन पुष्पन को बढ़ा देती हैय जैसे अनानास में। ये पौधों के पत्तों एवं फलों को शुरूआती अवस्था में गिरने से बचाते हैं तथा पुरानी एवं परिपक्व पत्तियों एवं फलों के विलगन को बढ़ावा देते हैं। उच्च पादपों में वृद्धि करती अग्रस्थ कलिका पार्श्व (कक्षस्थ) कलियों की वृद्धि को अवरोधित करते हैं। जिसे शिखाग्र प्रधान्यता (Apical dominance) कहते हैं। प्ररोह सिरों को हटाने (शिरच्छेदन) से प्राय: पार्श्व कलियों की वृद्धि होती है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner