Super Exam Biology The Digestive System / पाचन तंत्र Question Bank पाचन तंत्र एवं विटामिन

  • question_answer
    विटामिन जो खट्टे फलों (साइट्रस) में पाया जाता है तथा चर्म को स्वस्थ रखने में जरूरी होता है। -(UKPSC1999,2002,2006,2007UPPCS195,2010,2014,201,2018,BPSC 1997)

    A) विटामिन A

    B) विटामिन B

    C) विटामिन C 

    D)        विटामिन D

    Correct Answer: C

    Solution :

    उत्तर - विटामिन C
    व्याख्या - विटामिन- C (एस्कॉर्बिक अम्ल) - यह लौह मेटाबोलिज्म का नियंत्रण करके यह लाल रुधिराणुओं के निर्माण करता है। इसका महत्वपूर्ण कार्य ऊतकों में कोशिकाओं को आपस मे बन्ध बनाकर स्थार्इ रखने वाले आन्तरकोशिकाओं पदार्थ के मैट्रिक्स, दांतों के डेन्टीन और कोलेजन तन्तुओं के निर्माण को नियमित रखने का है। यह जल में घुलनशील होता है। विटामिन C विभिन्न प्रकार के खट्टे फलों (साइट्रस) जैसे नींबू, संतरा, आंवला इत्यादि में पाया जाता है। यह जल में घुलनशील एक विटामिन है, जो कि चर्म को स्वस्थ रखने, दांतों के डेन्टीन के निर्माण, कोलेजन तन्तुओं के निर्माण इत्यादि में कार्य करता है। यह शीघ्र ही मूत्र के साथ उत्सर्जित हो जाता है तथा हमारे शरीर में संचित नहीं रह सकता है।
    कमी के प्रभाव - इसकी कमी से स्कर्वी रोग होता है तथा कोलेजन तन्तुओं एवं अन्तराकोशीय पदार्थ की कमी से घावों के भरने में बहुत समय लगता हैं। इसके अतिरिक्त हड्डियों का कमजोर होना, टूटी हड्डी का जुड़ना कठिन होना एवं हड्डी, दांतों की वृद्धि रुक जाती है। खून की कमी होना, रुधिर केशिकाओं का क्षीण होना व फटना, जोड़ों में सूजन। इसके अतिरिक्त, शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता (Immunity) और जनन क्षमता कम हो जाती है। मसूड़े फूलने और दांत गिरने लगते हैं। पूर्ति स्त्रोत - नींबू वंश के खट्टे फल, आंवला, संतरा, अमरूद, ब्रोकली, स्ट्राबेरी, पालक, टमाटर, पपीता, आलू।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner