Super Exam Chemistry Chemistry in Everyday Life / दैनिक जीवन में रसायन Question Bank दैनिक जीवन में रसायन

  • question_answer
    महामारी कोविड-19 बीमारी में इस्तेमाल की जाने वाली औषधियों के संदर्भ में कौन सा/से कथन सत्य है। हैं?
    1. क्लोरोक्वीनकुनैन का एक संश्लेषित रूप है, कुनैन एक यौगिक है जो सिनकोना पेड़ की छाल में पाया जाता है।
    2. हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन का ब्रांडध् व्यावसायिक नाम इक्वैनिल (Equanil) है।
    3.हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का उपयोग संधिशोथ (arthritis), ल्यूपस इर्थेमेटस के उपचार में किया जाता है।

    A) केवल 1 व 2

    B) केवल 2 व 3

    C) केवल 1 व 3

    D) उपर्युक्त सभी

    Correct Answer: C

    Solution :

    उत्तर - केवल 1 व 3
    व्याख्या - क्लोरोक्वीन (\[{{C}_{16}}{{H}_{26}}CI{{N}_{3}}\]) मुख्य रूप से उन क्षेत्रों में मलेरिया को रोकने और इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है जहां मलेरिया इसके प्रभावों के प्रति संवेदनशील है। इसका IUPAC नाम 4- N- (7chloroquinolin-4-yI)-1- N, 1- N - diethyl pentane-1, 4-diamine है। क्लोरोक्वीन का उपयोग प्लास्मोडियम विवैक्स (Plasmodium vivax), प्लास्मोडियम ओवले (P- ovale) और प्लास्मोडियम मेलेरी (P- malariae) से मलेरिया रोग के उपचार और रोक थाम में किया गया है। यह आमतौर पर प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम (P-falciparum) के उपचार में इसका इस्तेमाल नही किया जाता है क्योंकि इसके प्रति व्यापक प्रतिरोध (wide spread resistance) है।
    क्लोरोक्वीन की खोज वर्ष वैज्ञानिक हैन्स एंडरसेग (Hans Andersag) ने की थी। कुछ प्रकार के मलेरिया, प्रतिरोधी उपभेदों (resistant strains) और जटिल मामलों में आमतौर पर अलग प्रकार की या अतिरिक्त दवा की आवश्यकता होती है। क्लोरोक्वीन कुनैन का एक संश्लेषित रूप है, कुनैन एक यौगिक है जो सिनकोना पेड़ की छाल में पाया जाता है । इस क्लोरोक्वीन से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (\[{{C}_{18}}{{H}_{26}}CI{{N}_{3}}O\]) को संश्लेषित किया जाता है। हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन और क्लोरोक्वीन दोनों का उपयोग मलेरिया के इलाज के लिए किया जाता है. हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्वीन (HCQ) का ब्रांड/ व्यावसायिक नाम प्लेक्वेनिल (Plaquenil) है। इसका IUPAC नाम 2-[4-[(7-chloroquinolin-4-yI) amino, pentyl&ethylamino, ethanol है। यह भी मलेरिया की रोकथाम और क्लोरोक्वीन के प्रति संवेदनशील बने रहने वाले क्षेत्रों में मलेरिया को रोकने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है। HCQ का आविष्कार द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान कम दुष्प्रभावों के साथ एक विकल्प प्रदान करने के लिए किया गया था। वर्ष 1955 में संयुक्त राज्य अमेरिका में चिकित्सीय उपयोग के लिए हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन को मंजूरी दी गर्इ थी।
    टिप्पणी- वर्तमान में HCQ को विश्व में फैले महामारी कोरोनावायरस बीमारी 2019 (Covid-19) के उपचार के रूप में भी अध्ययन किया जा रहा है एवं अनेक देशों में, मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार होने पर विकल्प के रूप उपयोग किया जा रहा है। पहले से ही HCQ का उपयोग संधिशोथ (arthritis), ल्यूपसइर्थेमेटस (Lupus Erythematosus) और पोर्फिरीया क्यूटेनियाटार्डी (porphyria cutaneatarda) के उपचार में किया जाता है। हाइड्रोक्सी क्लोरो क्वीन प्रतिदाहक (Anti-inflammatory), एंटीप्रोलिफेरेटिव (Antiproliferative आवश्यक कोशिकाओं की वृद्धि रोकने के लिए), इम्यूनोमॉडîूलेटरी (Immunomodulatory), 
    एन्टीथ्रोम्बोटिक (Antithrombotic) रक्ताणुओं को जमने से रोकना) होती है। बिना परीक्षण और चिकित्सक के सलाह के बिना क्लोरोक्वीन व HCQ दवाओं का इस्तेमाल हानिकारक होता है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner