Super Exam Biology Biological Classification And System Of Classification / जैविक वर्गीकरण और वर्गीकरण की प्रणाली Question Bank जैविक वर्गीकरण एवं जन्तु जगत

  • question_answer
    अंगोरा ऊन प्राप्त की जाती है-                            (UKPSC 2002,UPPSC 2010)

    A) भेड़ की एक प्रजाति से।

    B) लोमड़ी की एक प्रजाति से।

    C) शशक अथवा बकरे की एक प्रजाति से।

    D) तिब्बती मृग की एक प्रजाति से।

    Correct Answer: C

    Solution :

    उत्तर - शशक अथवा बकरे की एक प्रजाति से।
    व्याख्या - अंगोरा ऊन अंगोरा खरगोश से प्राप्त की जाती है जबकि अंगोरा बकरे से प्राप्त ऊन से मोहायर (Mohair) नामक चमकदार फाइबर का उत्पादन होता है।
    टिप्पणी - अंगोरा खरगोश की ऊन मुलायम और बारीक होती है। सफेद रंग होने के कारण और थर्मल इंसुलेशन क्षमता के कारण इसके बनाए कपड़े, शालों और दूसरे उत्पाद की पूरी दुनिया में बड़ी मांग है। अंगोरा का ऊन में ताप अवरोधक शक्ति भेड़ ऊन से लगभग तीन गुना अधिक होती है।
    महत्वपूर्ण तथ्य - ऊन उत्पादन ऊन की प्राप्ति भेड़, बकरी, ‘ खरगोश, ऊंट तथा लामा आदि से होती है। उत्पादन की दृष्टि से भेड़ का ऊन सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण है लेकिन गुणवत्ता की दृष्टि से संसार का सर्वोत्तम ऊन अंगोरा होता है। भारत में अंगोरा खरगोश उत्तराखंड, हिमांचल प्रदेश और देश के अन्य पहाड़ी क्षेत्रों में उत्पादित किया जाता है। पश्मीना बकरी की एक प्रजाति है, जो ऊन उत्पादन के लिए विश्व प्रसिद्ध है। शहतूत, जो संसार का सर्वाधिक सुन्दर, गरम और हल्का ऊन माना जाता है, चीन में पैदा होता है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner