Super Exam Biology Biomolecules / जैव-अणु Question Bank जैव अणु

  • question_answer
    फलों के मीठे स्वाद का कारण है-                    (UPPCS2017)

    A) माल्टोज

    B) राइबोज

    C) लैक्टोज

    D) फ्रक्टोज

    Correct Answer: D

    Solution :

    उत्तर - फ्रक्टोज
    व्याख्या - यह फलों के रस में प्रचुरता में पाया जाता है। संरचनात्मक सूत्र की दृष्टि से ग्लूकोज के समान होता है लेकिन यह कीटोज शर्करा का उदाहरण है। इसे लेवुलोज (levulose) भी कहते हैं जिसके कारण फलों का स्वाद मीठा होता है। फ्रक्टोज एक मोनोसैकेराइड है। यह ग्लूकोज की तरह आसानी से ऊतकीय कोशिकाओं द्वारा ग्रहण नहीं किया जा सकता है।
    विशेष- कार्बोहाइड्रेट्स - ये पॉलिहाइड्रॉक्सी ऐल्डिहाइड या पॉलिहाइड्रॉक्सी कीटोन्स होते हैं तथा स्वयं के जलीय अपघटन होने पर पॉलिहाइड्रॉक्सी कीटोन या पॉलिहाइड्रॉक्सी ऐल्डिहाइड देते हैं। इनका सामान्य सूत्र  \[{{\left( C{{H}_{2}}O \right)}_{n}}\]है। कार्बोहाइड्रेट का वर्गीकरण-
    विलेयशीलता के आधार पर कार्बोहाइड्रेट्स को दो भागों में विभक्त किया जाता है
    1. शर्करा (Sugar) - यह जल में विलेय होता है तथा मीठे स्वाद वाला एवं क्रिस्टलीय होता है। उदाहरण - ग्लूकोज, सुक्रोज, फ्रक्टोज आदि।
    2.अशर्करा (Non- sugar) - यह जल में अविलेय, स्वादहीन एवं प्राय: अनियमिताकार या अक्रिस्टलीय होता है। उदाहरण -स्टार्च, एमाइलेज, एमाइलोपेक्टिन, ग्लायकोजेन, सेल्युलोज आदि।
    आण्विक संरचना तथा रासायनिक गुणों के आधार के पर कार्बोहाइड्रेट्स को तीन समूहों में बांटते हैं
    1.    मोनोसैकेराइड्स (monosaccharides)
    2.   ओलिगोसैकेराइड्स (Oligosaccharides)
    3.   पॉलिसैकेराइड्स (polysaccharides)
    मोनोसैकेराइड्स - ये सबसे सरल कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इनका सामान्य सूत्र \[{{C}_{n}}{{\left( {{H}_{2}}O \right)}_{n}}\]होता है। इनका जलीय अपघटन संभव नहीं होता है। ये आधारभूत कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं क्योंकि इनके आपस में जुड़ने से जटिल कार्बोहाइड्रेट्स (ऑलिगोसैकराइड्स एवं पॉलिसैकराइड्स) का निर्माण होता है। इनका स्वाद मीठा होता है तथा ये रंगहीन क्रिस्टलीय पदार्थ के रूप में होते हैं जो कि जल में विलेय होते हैं। कार्बन परमाणु की संख्या के आधार पर मोनोसैकेराइड्स को अग्रलिखित प्रकार से वर्गीकृत करते हैं
    (i) ट्राइओज (Triose) - ये कार्बोहाइड्रेट्स सबसे छोटे होते हैं
    उदाहरण- ग्लिसरैल्डिहाइड, डाइहाइड्रॉक्सी ऐसीटोन।
    (ii) टेट्रोज - इरिथ्रोज
    (iii) पेण्टोज-जैसे-राइबोज, डी-ऑक्सीराइबोज।
    (iv) हेक्सोज (Hexose) - यह एक सामान्य कार्बोहाइड्रेट है जो प्रकाश-संश्लेषण में उत्पादित होता है और सामान्यत: श्वसन में प्रयोग किया जाता है। जैसे-ग्लूकोज, फ्रक्टोज, गैलेक्टोज आदि।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner