Super Exam Economics Food Security / खाद्य सुरक्षा Question Bank कृषि खाद्य सुरक्षा एवं आपूर्ति

  • question_answer
    13 दिसम्बर, 2019 को भारतीय अनुसंधान परिषद एवं नाबार्ड के बीच एक्शन रिसर्च एवं विभिन्न तकनीकों को बेहतर बनाने हेतु नवाचार किसान मॉडल के लिए समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ। इस ज्ञापन समझौता के तहत कौन-सा तथ्य सही नहीं है?

    A) एक्शन रिसर्च का अर्थ चुनौतियों के लिए समा हेतु किसानों की सक्रिय भागीदारी से शोध करना।

    B) नवाचार किसान मॉडल ICAR द्वारा विकसित है।

    C) नाबार्ड अपने नेटवर्क के माध्यम से चैनल सहयोगियों तथा ICAR के अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

    D) ICAR नाबार्ड सहायतित परियोजनाओं का मूल्यांकन करने, जलवायु परिवर्तन संबंधी योजनाओं का DDR तैयार करने, कृषि यंत्रिकरण आदि कार्यों में सहायता प्रदान करेगा।

    Correct Answer: C

    Solution :

    उत्तर-नाबार्ड अपने नेटवर्क के माध्यम से चैनल सहयोगियों तथा ICAR के अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा।
    व्याख्या-13 दिसम्बर, 2019 को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और नाबार्ड के बीच एक्शन रिसर्च और विभिन्न तकनीकों को बेहतर बनाने एवं नवाचार किसान मॉडल के लिए समझौता मॉडल हस्ताक्षरित हुआ। एक्शन रिसर्च का अर्थ है चुनौतियों के लिए समाधान ढूँढ़ने हेतु किसानों की सक्रिय भागीदारी से शोध करना।
    ICAR द्वारा विकसित नवाचार किसान मॉडलों में जलवायु अनुकूल अभ्यास मॉडल और वाटरशेड प्लेटफार्म पर आधारित शोध के तहत सहभागिता के साथ उच्च तकनीकी वाले कृषि अभ्यास शामिल हैं।
    इस समझौता ज्ञापन के तहत, कृषि एकीकृत कृषि प्रणाली, कृषि वानिकी, पौधा रोपण, बागवानी, पशुविज्ञान, कृषि इंजीनियरिंग, फसल कटाई के पश्चात की तकनीक आदि के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी प्रोत्साहित की जाये।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner