Banking Reasoning Puzzle Question Bank एडवांस्ड पहेली (III)

  • question_answer
    निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन करे और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिये:
    दस व्यक्ति जो अलग-अलग कक्षाओं 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 और 10 से संबंधित हैं, पाच-पाच व्यक्तियों वाली दो समानांतर पंकितयों में इस प्रकार बैठे हैं कि आसन्न व्यक्तियों के बीच दूरी समान है। पंक्ति-1 में P, Q, R, S और T बैठे हैं और वे सभी दक्षिण की ओर मुख करके बैठे हैं। पंक्ति-2 में A, B,C, D और E बैठे हैं और वे सभी उत्तर की ओर मुख करके बैठे हैं। इसलिए, इस बैठक व्यवस्था में प्रत्येक पंक्ति में बैठे सदस्य का मुख दूसरी पंक्ति में बैठे अन्य सदस्य की ओर है। (ऊपर दी गई सभी जानकारी का अर्थ आवश्यक नहीं है कि वह अंतिम व्यवस्था में बैठने के क्रम को दर्शाती हो।)
    कक्षा 5 से संबंधित व्यक्ति, R के बायें दूसरा बैठा है। न तो R न ही P पंक्ति के अंतिम छोर पर बैठे है। वह व्यक्ति जो कक्षा 5 से संबन्धित व्यक्ति के सामने है और D के बीच केवल दो व्यक्ति बैठे है। कक्षा 1 से संबंधित व्यक्ति, B के दायें दूसरा बैठा है। C, E के बायें दूसरा बैठा है। C न तो कक्षा 1 से संबंधित है न ही पंक्ति के किसी भी अंतिम छोर पर बैठता है। P, कक्षा 4 से संबन्धित व्यक्ति के बायें तीसरा बैठा है। P, कक्षा 2 से संबंधित व्यक्ति का तुरंत पड़ोसी है। कक्षा 2 से संबंधित व्यक्ति का मुख कक्षा 1 से संबंधित व्यक्ति की ओर नहीं है और उस व्यक्ति की ओर देख रहा है जो कक्षा 7 से संबन्धित व्यक्ति के दायें तीसरा है। कक्षा 9 से संबंधित व्यक्ति, कक्षा 1 से संबंधित व्यक्ति का तुरंत पड़ोसी है। B का मुख कक्षा 3 से संबंधित व्यक्ति की ओर नहीं है। Q और S के बीच में दो से अधिक व्यक्ति बैठे है। कक्षा 6 से संबंधित व्यक्ति, कक्षा 10 से संबंधित व्यक्ति के दायें दूसरा बैठा है।
    दी गई वयवस्था के आधार पर B, कक्षा 3 से संबंधित है इसीप्रकार से S, कक्षा 1 से संबंधित है। इसी प्रकार से C का संबंध किसके साथ है ?

    A) कक्षा 2

    B) कक्षा 10

    C) कक्षा 8

    D) कक्षा 4

    E) कक्षा 5

    Correct Answer: E

    Solution :

                 


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner