Super Exam Biology Reproduction and Endocrine System / प्रजनन और अंत: स्रावी प्रणाली Question Bank अंतःस्त्रावी तंत्र व हार्मोन

  • question_answer
    नीचे एक कथन दिया गया है जिसके बाद उसका कारण दिए गया है:-                      (MPPSC1997, UKPSC 2003,  UPPCS2007)
    कथन  : पहाड़ी क्षेत्रों में गॉइटर (पेंघा रोग) एक सामान्य बीमारी
    कारण (R) : पहाड़ी क्षेत्रों में लोगों के भोजन में आयोडीन की मात्रा कम होती है।
    निम्नलिखित में से कौन-सा सही उत्तर है?

    A)   व (R) दोनों सत्य हैं तथा (R),  की सही व्याख्या है

    B)   व (R) दोनों सत्य हैं, किंतु (R),  की सही व्याख्या नहीं है।

    C)   सत्य है, किंतु (R) भ्रामक है।

    D)   भ्रामक है, किंतु (R) सत्य है।

    Correct Answer: A

    Solution :

    उत्तर -   व (R) दोनों सत्य हैं तथा (R), की सही व्याख्या है।
    व्याख्या - पहाड़ी क्षेत्रों में, जो कि समुद्री तल से ऊंचार्इ पर आयोडीन कम मात्रा में उपलब्ध होता है। भोजन में आयोडीन की कमी से अवथाइरॉइडता एवं थाइरॉइड ग्रंथि की वृद्धि (फूलकर मोटी, कॉलर जैसी) हो जाती है, जिसे साधारणतया घेघा/गलगण्ड (Goiter) कहते हैं। गर्भावस्था के समय अवथाइरॉइडता (hypothyroidism) के कारण गर्भ में विकसित हो रहे बालक की वृद्धि विकृत हो जाती है। इससे बच्चे की अवरोधित वृद्धि (क्रिटेनिज्म) या वामनता तथा मंदबुद्धि, त्वचा असामान्यता, मूक बधिरता आदि हो जाती है। वयस्क स्त्रियों में हाइपोथायरायडिज्म मासिक चक्र को अनियमित कर देता है। थायरॉइड ग्रंथि से थायरॉक्सिन हॉर्मोन स्त्रावित करने के लिए उत्तेजित करने वाला अंत:स्रावी हॉर्मोन थॉयराइड स्टिम्युलेटिंग हॉर्मोन (TSH) या थायरोट्रोपिन है, जिसका स्त्रावण अग्र पिट्युटरी की थायरोट्राफ कोशाएं से होता हैं। रुधिर में आयोडीन एवं थायरॉक्सिन की कमी होने पर पीयूष ग्रंथि से TSH का स्त्रावण वृद्धि होती है, जिससे थायरॉइड को ज्यादा हॉर्मोन्स स्त्रावित करने के लिए प्रेरित करना होता है। आयोडीन-युक्त नमक का सेवन थायरॉइड ग्रंथि के नियंत्रण में उपयोगी होता है।
    टिप्पणी - थाइरॉइड के हार्मोन आधारीय उपापचयी दर के नियमन में मुख्य भूमिका निभाते हैं। ये हार्मोन लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण की प्रक्रिया में भी सहायता करते हैं। थाइरॉइड हार्मोन कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा के उपापचय (संश्लेषण और विखंडन) को भी नियंत्रित करते हैं। जल और विद्युत अपघट्यो का नियमन भी थाइरॉइड हार्मोन प्रभावित करते हैं। थाइरॉइड ग्रंथि से एक प्रोटीन हार्मोन, थाइरोकैल्सिटोनिन (TCT) का भी स्त्राव होता है जो रक्त में कैल्सियम स्तर को नियंत्रण करता है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner