Super Exam Biology Reproduction and Endocrine System / प्रजनन और अंत: स्रावी प्रणाली Question Bank अंतःस्त्रावी तंत्र व हार्मोन

  • question_answer
    निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
    कथन  : सोते समय तीव्र प्रकाश अवांछनीय होता है
    कारण (R) : तीव्र प्रकाश में शरीर में मेलाटोनिन का उत्पादन अधिक होता है
    नीचे दिए गए कूट का उपयोग कर अपना उत्तर दीजिए                                                                                          (UPPCS2014)
    कूट:-

    A)   तथा (R) दोनों सही हैं और  का सही स्पष्टीकरण (R) है

    B)   तथा (R) दोनों सही हैं, किंतु  का सही स्पष्टीकरण (R) नहीं है

    C)   सत्य है, किंतु (R) असत्य है

    D)   असत्य है, किंतु (R) सत्य है

    Correct Answer: C

    Solution :

    उत्तर -   सत्य है, किंतु (R) असत्य है
    व्याख्या - पिनियल काय ग्रंथि अग्र मस्तिष्क के पृष्ठीय (ऊपरी). भाग में स्थित होती है। यह ग्रंथि मेलेटोनिन हॉर्मोन का स्त्रावण करती है उसके बाद रक्त के माध्यम से सेरेब्रोस्पाइनल द्रव तक पहुंच जाता है जो नींद और जागने की क्रिया को नियंत्रित करने वाला हॉर्मोन है। इस ग्रंथि पर प्रकाश तथा अंधकार का सीधा प्रभाव पड़ता है। रिसर्च में यह भी पाया है कि मिलैटोनिन का , स्त्रावण दिन में कम तथा रात में अधिक होता है अत: इसे ‘रात का हॉर्मोन’ या ‘अंधेरे का हॉर्मोन’ भी कहते है। कहा जाता है कि यह ग्रंथि मनुष्य में लैंगिक परिपक्वता तथा संभोगेच्छा को जागृत करने वाले जैविकीय घड़ी (Biological Clock) जो दैनिक लय (Circadian Rythm) को नियंत्रित करती हैं। त्वचा की मेलानोफोर कोशिकायें मिलैटोनिन हॉर्मोन की लक्ष्य की कोशिका होती हैं। यह पीयूष ग्रंथि के मेलैनोसाइट प्रेरक हॉर्मोन (M.S.H.) के विपरीत प्रभाव रखता है। इसके प्रभाव से मिलैनोफोर्स के रंगाकण इनके केन्द्रीय भाग में एकत्रित होने से जीव की त्वचा का रंग हल्का हो जाता है। इनके अतिरिक्त मेलेटोनिन उपापचय, मासिक (आर्तव) चक्र प्रतिरक्षा क्षमता को भी प्रभावित करता हैं।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner