Super Exam Biology Reproduction and Endocrine System / प्रजनन और अंत: स्रावी प्रणाली Question Bank अंतःस्त्रावी तंत्र व हार्मोन

  • question_answer
    एस्ट्रोजन किसके द्वारा उत्पादित होता है?                           (RPSC 1994, 2007, UPPCS 2004)

    A)  अण्ड                                       

    B)  पुटिका

    C)  कारपस लूटियम                        

    D)  गर्भाशय

    Correct Answer: B

    Solution :

    उत्तर - ( b) पुटिका
    व्याख्या - अण्डाशय (Ovary)&मादा जनद यह दो की संख्या - में उदर गुहा के निचले हिस्से में गर्भाशय (Uterus) में दोनों तरफ स्थित होता है। यह प्रजनन हेतु मुख्यत: अण्ड के निर्माण से सम्बंधित होता है। इसकी कुछ कोशिकायें जैसे - पुटिका कोशिकायें (Follicullar Cells) तथा कॉर्पस ल्यूटियम कुछ महत्वपूर्ण हॉर्मोन को भी स्त्रावित करती हैं।
    एस्ट्रोजेन (Estrognes) - यह हॉर्मोन 11 से 13 वर्ष की यौवनारम्भ से लेकर रजोनिवृत्ति की आयु (लगभग 45 से 52 वर्ष) तक स्त्रावित होता है यह अण्डाशय की ग्राफियन पुटिकाओं (Ovarian Follicle) को घेरने वाली थीका इंटर्ना  (Theca Interna) की कोशिकाओं द्वारा सावित होता है। इसके प्रभाव से लड़कियों में लैंगिक परिपक्वता आती है। इसके कारण स्त्रियों में गर्भाशय, योनि, भगशिश्न (Clitoris) आदि लैंगिक लक्षण विकसित होते हैं। द्वितीयक लैंगिक लक्षणों जैसे स्तन ग्रन्थियों का विकसित होना, लैंगिक अंग के बालों का उगना, शरीर में वसा का जमाव, रजोधर्म का आरंभ तथा विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण का आरंभ इसके शुरुआती स्त्रावण का आभास कराता है। इसे नारी-विकास हॉर्मोन भी कहते हैं।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner