Solved papers for MP State Exams Hindi MP SI Solved Papers MP-SI Samanya Hindi 29-Oct-2017, 2 PM

done MP-SI Samanya Hindi 29-Oct-2017, 2 PM Total Questions - 70

  • question_answer1) .................स्थानीय भेदों के आधार पर कई बोलियाँ प्रचलित रहती हैं।

    A)
    बोली

    B)
    विभाषा

    C)
    राष्ट्र भाषा

    D)
    राजभाषा

    View Answer play_arrow
  • question_answer2) 
    '‘पानी परात को हाथ छुयौ नहिं,
    नैनन के जल सों पग धोए।।’'
    इसमें कौनसा अलंकार है?
     

    A)
    अतिश्योक्ति अलंकार

    B)
    श्लेष अलंकार

    C)
    उपमा अलंकार

    D)
    रूपक अलंकार

    View Answer play_arrow
  • question_answer3) 
    '‘व्यर्थ न कर अभिमान, एक दिन मिट जाना है,
    राजा हो या रंक, न कोई बच पाना है।
    आया खाली हाथ, हाथ खाली जाएगा,
    तजा न जिसने लोभ, ‘सलिल’ वह पछतायेगा ।’
    उपरोक्त छंद का नाम बताइए:
     

    A)
    उल्लाला छंद

    B)
    रोला छंद

    C)
    हरिगीतिका छंद

    D)
    गीतिका छंद

    View Answer play_arrow
  • question_answer4) 
    'करते सब ग्रंथ निषेध हैं, हिंसा लालच क्रोध का ।
    भव-सागर से तरेगा जब, पथ पकड़ेगा बोध का ।
    इसमें प्रयुक्त छंद का नाम बताइए:
     

    A)
    उल्लाला

    B)
    रोला छंद

    C)
    हरिगीतिका छंद

    D)
    गीतिका छंद

    View Answer play_arrow
  • question_answer5) सरल वाक्य से प्रेरणार्थक वाक्य में बदलिए: ‘'धोबी कपड़े धोता है।’'

    A)
    वह कपड़े धोबी से धुलाता है।

    B)
    वह कपड़े धुलाता धोबी से है।

    C)
    वह धोबी से कपड़े धुलवाता है।

    D)
    वह धोबी से कपड़े धोता है।

    View Answer play_arrow
  • question_answer6) अपर और अपार का क्या अर्थ है?

    A)
    दूसरा और अत्यधिक

    B)
    चौथा और अत्यधिक

    C)
    पहला और अत्यधिक

    D)
    तीसरा और अत्यधिक

    View Answer play_arrow
  • question_answer7) मुक्तक शब्द का अर्थ है:।

    A)
    अपने आप मे संपूर्ण अथवा अन्य निरपेक्ष वस्तु होना। अत: मुक्तक काव्य वह विधा है जिसमें कथा का पूर्वापर संबंध होता है। प्रत्येक छंद अपने आप में पूर्णत: स्वंतत्र और संपूर्ण अर्थ देने वाला होता है।

    B)
    अपने आप में संपूर्ण अथवा अन्य निरपेक्ष वस्तु होना। अत: मुक्तक काव्य वह विधा है जिसमें कथा का कोई पूर्वापर संबंध नहीं होता। प्रत्येक छंद अपने आप में पूर्णत: स्वंतत्र और संपूर्ण अर्थ देने वाला होता है।

    C)
    अपने आप में संपूर्ण अथवा अन्य सापेक्ष वस्तु होना। अत: मुक्तक काव्य वह विधा है जिसमें कथा का कोई पूर्वापर संबंध नहीं होता है। प्रत्येक छंद अपने आप में पूर्णत: स्वंतत्र और संपूर्ण अर्थ देने वाला होता है।

    D)
    अपने आप में अपूर्ण अथवा अन्य निरपेक्ष वस्तु होना। अत: मुक्तक काव्य वह विधा है जिसमें कथा का कोई पूर्वापर संबंध नहीं होता। प्रत्येक छंद अपने आप में पूर्णत: स्वंतत्र और संपूर्ण अर्थ देने वाला होता है।

    View Answer play_arrow
  • question_answer8) पास और पाश का अर्थ है:

    A)
    नतीजा और बंधन

    B)
    नजदीक और हाथ

    C)
    नजदीक और नाग

    D)
    नजदीक और बंधन

    View Answer play_arrow
  • question_answer9) अतल और अतुल का क्या अर्थ है?

    A)
    गराह और अनुपमेय

    B)
    गहराई  और उपमेय

    C)
    गहरा और अनुपमेय

    D)
    गहरा और अनपमेय

    View Answer play_arrow
  • question_answer10) किस मुहावरे का वाक्य प्रयोग है? ऐसे मासूम बन रहे हो जैसे ..................... हो।

    A)
    '‘दूध के पीछे’'

    B)
    ‘'दूध के धुले’'

    C)
    'ईद के चाँद’'

    D)
    '‘दूध से नहाए’'

    View Answer play_arrow
  • question_answer11) खोआ और खोया का अर्थ है:

    A)
    गुमसुम और दूध से बना पदार्थ

    B)
    खुदा हुआ और दूध से बना पदार्थ

    C)
    खुदा हुआ और नीचे गिरना

    D)
    मावा और भूल गया

    View Answer play_arrow
  • question_answer12) अलंकार शब्द का शाब्दिक अर्थ क्या है?

    A)
    सजावट

    B)
    गहना या आभूषण

    C)
    प्रेम

    D)
    सुंदरता

    View Answer play_arrow
  • question_answer13) दसवें और ग्यारहवें रस कौन से हैं?

    A)
    वात्सल्य और भक्ति रस

    B)
    निंदा रस और राजनीति रस

    C)
    निंदा रस और भक्ति रस

    D)
    व्याजस्तुति रस और निंदा रस

    View Answer play_arrow
  • question_answer14) '‘जड़'’ का अर्थ है:

    A)
    जमीन, कारण, मूर्ख

    B)
    मूल, करण, मूर्ख

    C)
    मूल, कारण, मूर्ख

    D)
    मूल, कारण, बुद्धिमान

    View Answer play_arrow
  • question_answer15) '‘द्रोण'’ का अर्थ है:

    A)
    द्रोणाचार्य, मुर्गा

    B)
    द्रोणाचार्य, गौरैया

    C)
    द्रोणाचार्य, कौआ

    D)
    द्रोणाचार्य, तोता

    View Answer play_arrow
  • question_answer16) ‘'जंगल'’ का पर्यायवाची है:

    A)
    तामरस

    B)
    इंदीवर

    C)
    कानन

    D)
    उत्पल

    View Answer play_arrow
  • question_answer17) 
    'चमक उठी सन सत्तावन में, वह तलवार पुरानी थी,
    बुंदेले हरबोलों के मुँह हमने सुनी कहानी थी,
    खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी ।।’
    इन पंक्तियों में कौनसा रस है?
     

    A)
    वीभत्स रस

    B)
    वीर रस

    C)
    रौद्र रस

    D)
    करुण रस

    View Answer play_arrow
  • question_answer18) '‘गाँव-गाँव’ किस प्रकार के शब्द युग्म से बने हैं?

    A)
    पुनरुक्त शब्द युग्म

    B)
    निरर्थक-निरर्थक युग्म

    C)
    सार्थक-निरर्थक युग्म

    D)
    पर्याय युग्म

    View Answer play_arrow
  • question_answer19) '‘घर का शेर'’ मुहावरे का क्या अर्थ है?

    A)
    घर पर पला हुआ शेर

    B)
    घर पर बाल दिखाना

    C)
    घर पर बल दिखाना

    D)
    घर पर बल दिखना

    View Answer play_arrow
  • question_answer20) '‘अनेक'’ का विलोम शब्द है:

    A)
    सैकड़ों

    B)
    कम

    C)
    एक

    D)
    नेक

    View Answer play_arrow
  • question_answer21) '‘पल्लवन'’ का अर्थ है:

    A)
    गिरना

    B)
    विस्तारण

    C)
    पत्ते आना

    D)
    पत्ते गिरना

    View Answer play_arrow
  • question_answer22) 'वह तो एकलव्य है, गुरु के लिए कुछ भी कर सकता है। इस वाक्य को व्यक्तिवाचक संज्ञा में बदलिए।

    A)
    एकलव्य गुरुजनों के लिए कुछ भी नहीं कर सकता है।

    B)
    एकलव्य गुरू के लिए कुछ भी कर सकता था।

    C)
    वह तो एकलव्य है, गुरु के लिए कुछ भी नहीं कर सकता है।

    D)
    यह तो एकलव्य है, गुरु के लिए कुछ भी कर सकता है।

    View Answer play_arrow
  • question_answer23) 'गिरिधर' का सामाजिक विग्रह क्या होगा?

    A)
    वंशी को धारण करने वाला है जो अर्थात् कृष्ण

    B)
    मुरली को धारण करने वाला है जो अर्थात् कृष्ण ।

    C)
    गिरि को धारण करने वाला है जो अर्थात् कृष्ण ।

    D)
    पीताम्बर को धारण करने वाला है जो अर्थात् राम ।

    View Answer play_arrow
  • question_answer24) 'अपना-पराया ' का सामाजिक विग्रह क्या होगा?

    A)
    '‘अपना और पराया’'

    B)
    ‘अपना पराया’

    C)
    ‘'अपना ही पराया’

    D)
    '‘अपना अथवा पराया’'

    View Answer play_arrow
  • question_answer25) '‘स्त्री-पुरुष’ किस प्रकार के शुब्द युग्म से बने हैं?

    A)
    पुनरुक्त शब्दों के युग्म   

    B)
    विपरीतार्थक शब्दों के युग

    C)
    सार्थक-सार्थक शब्दों के युग्म

    D)
    सार्थक-निरर्थक शब्दों के युग

    View Answer play_arrow
  • question_answer26) '‘जिसमें कलंक न हो’' उसे कहते हैं:

    A)
    निष्कलंक

    B)
    निरापद

    C)
    कल्की

    D)
    कलंकी

    View Answer play_arrow
  • question_answer27) '‘अंकित मूल्य’' पारिभाषिक शब्द किस क्षेत्र में बोला जाता है?

    A)
    मानविकी

    B)
    शिक्षा

    C)
    वाणिज्य

    D)
    विज्ञान

    View Answer play_arrow
  • question_answer28) ‘'बच्चे को प्लेट में रख कर खाना खिलाओ'’ का शुद्ध रूप होगा:

    A)
    ‘प्लेट में बच्चे को रख कर खाना खिलाओ’'

    B)
    ‘'बच्चे को प्लेट में खिलाओ रख कर खाना’'

    C)
    '‘बच्चे को खाना प्लेट में रखकर खिलाओ’'

    D)
    '‘खाना बच्चे को प्लेट में रखकर खिलाओ’'

    View Answer play_arrow
  • question_answer29) '‘शयन’' का संधि विच्छेद है-

    A)
    शे + अन

    B)
    शे + आन

    C)
    शै + अन

    D)
    श + अन

    View Answer play_arrow
  • question_answer30) ‘'कुबेर'’ का पर्यायवाची है

    A)
    धनद

    B)
    कुमार

    C)
    स्कन्द

    D)
    शरभव

    View Answer play_arrow
  • question_answer31) 'विभीषण ने अपनों को धोखा दिया' इस व्यक्तिवाचक संज्ञा वाक्य का जातिवाचक संज्ञा वाक्य होगा:

    A)
    वह तो धोखेबाज निकला अपनों को ही धोखा दे गया।

    B)
    वह तो विभीषण निकला अपनों को ही धोखा दे गया।

    C)
    वह तो अजीब निकला अपनों को ही धोखा दे गया।

    D)
    वह तो निभीषण निकला अपनों को ही धोखा दे गया।

    View Answer play_arrow
  • question_answer32) 'गूंगे का गुड़' मुहावरे का क्या अर्थ है?

    A)
    अवारणीय सुख

    B)
    गूंगे के हाथ में गुड़

    C)
    गूंगे का गुण

    D)
    अवर्णनीय सुख

    View Answer play_arrow
  • question_answer33) ‘'पवन'’ का संधि विच्छेद है:

    A)
    पो + अन्

    B)
    पाव + अन

    C)
    पव + अन 

    D)
    पो + आन

    View Answer play_arrow
  • question_answer34) ‘'जानता कौन है इस बात को?’' का शुद्ध रूप है।

    A)
    यह बात को कौन जानता है?

    B)
    इस बातों को कौन जानता है?

    C)
    इस बात को कौन नहीं जानता है?

    D)
    इस बात को कौन जानता है?

    View Answer play_arrow
  • question_answer35) ‘'अवशोषण'’ पारिभाषिक शब्द किस क्षेत्र में बोला जाता है?

    A)
    कला        

    B)
    शिक्षा

    C)
    विज्ञान

    D)
    साहित्य

    View Answer play_arrow
  • question_answer36) '‘पीने की इच्छा’' को कहते हैं

    A)
    पिपासु

    B)
    पिपासा

    C)
    पिच्छा

    D)
    प्यासा

    View Answer play_arrow
  • question_answer37) '‘जली-कटी सुनना’' मुहावरे का क्या अर्थ है?

    A)
    खड-खोटी सुनाना।

    B)
    कड़ी और कड़वी बातें कहना।

    C)
    खारी-खोटी सुनाना।

    D)
    खरी-चोटी सुनाना।

    View Answer play_arrow
  • question_answer38) '‘अजुयै’' को खड़ी बोली में क्या कहते हैं?

    A)
    कल

    B)
    उजाले में

    C)
    आज ही

    D)
    अंजुली में

    View Answer play_arrow
  • question_answer39) '‘अतिरिक्त अनुदान’' पारिभाषिक शब्द किस क्षेत्र में बोला जाता है?

    A)
    मानविकी

    B)
    वाणिज्य

    C)
    विज्ञान

    D)
    स्वास्थ्य

    View Answer play_arrow
  • question_answer40) '‘यद्यपि'’ का संधि विच्छेद है:

    A)
    यदि + अपि

    B)
    अति + पि

    C)
    यदा + अपि

    D)
    यति + अपी

    View Answer play_arrow
  • question_answer41) '‘अस्त्र'’ का विलोम शब्द है:

    A)
    शाश्त्र

    B)
    सशस्त्र

    C)
    शस्त्र

    D)
    वस्त्र

    View Answer play_arrow
  • question_answer42) '‘दौड़ता है बच्चा'’ का शुद्ध रूप है:

    A)
    बच्चा दौड़ता है।

    B)
    बच्चा दौड़त है।

    C)
    बच्च दौड़ता है।

    D)
    क्या बच्चा दौड़ता है।

    View Answer play_arrow
  • question_answer43) '‘अउसर'’ को खड़ी बोली में क्या कहते हैं?

    A)
    मौसम

    B)
    परवा

    C)
    त्यौहार

    D)
    अवसर

    View Answer play_arrow
  • question_answer44) निषेधवाचक से प्रश्नवाचक वाक्य में बदलिए: लड़की स्कूल नहीं जाती।

    A)
    लड़की स्कूल जाती है?

    B)
    स्कूल लड़की नहीं जाती?

    C)
    नहीं जाती लड़की स्कूल?

    D)
    क्या लड़की स्कूल जाती है?

    View Answer play_arrow
  • question_answer45) 
    इस गद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
    धर्म एक व्यापक शब्द है। मजहब, मत, पंथ,या संप्रदाय सीमित रूप हैं। संसार के सभी धर्म मूल रूप से एक ही हैं। सभी मनुष्य के साथ सद्व्यवहार सिखाते हैं। ईश्वर किसी विशेष धर्म या जाति का नहीं। सभी प्राणियों में एक प्राण स्पंदन होता है। उसके रक्त का रंग भी एक ही है। सुख-दुख का भाव बोध भी उनमें एक जैसा है। आकृति और वर्ण, वेशभूषा और रीति-रिवाज तथा नाम ये सभी ऊपरी वस्तुएँ हैं। ईश्वर ने मनुष्य या इंसान को बनाया है और इंसान ने बनाया है धर्म या मजहब को। ध्यान रहे मानवता या इंसानियत से बड़ा धर्म या मजहब दूसरा कोर्इ नहीं। वह मिलना सिखाता है, अलगाव नहीं। धर्म तो एकता का घोतक है?
    प्रश्न- सबसे बड़ा धर्म क्या है।

    A)
    सबसे बड़ा धर्म स्वयं धर्म है।

    B)
    सबसे बड़ा धर्म मानवता है।

    C)
    सबसे बड़ा धर्म सात्विकता है।

    D)
    सबसे बड़ा धर्म धार्मिकता है।

    View Answer play_arrow
  • question_answer46) 
    इस गद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
    धर्म एक व्यापक शब्द है। मजहब,मत, पंथ,या संप्रदाय सीमितरूप हैं। संसार के सभी धर्म मूल रूप से एक ही हैं। सभी मनुष्य के साथ सद्व्यवहार सिखाते हैं। ईश्वर किसी विशेष धर्म या जाति का नहीं। सभी प्राणियों में एक प्राण स्पंदन होता है। उसके रक्त का रंग भी एक ही है। सुख-दुख का भाव बोध भी उनमें एक जैसा है। आकृति और वर्ण, वेशभूषा और रीति-रिवाज तथा नाम ये सभी ऊपरी वस्तुएँ हैं। ईश्वर ने मनुष्य या इंसान को बनाया है और इंसान ने बनाया है धर्म या मजहब को। ध्यान रहे मानवता या इंसानियत से बड़ा धर्म या मजहब दूसरा कोई नहीं। वह मिलना सिखाता है, अलगाव नहीं। धर्म तो एकता का घोतक है।
    प्रश्न- धर्म और इंसान का विलोम शब्द लिखिए।
     

    A)
    धर्म का विलोम हैवान और इंसान का विलोम अधर्म है।

    B)
    धर्म का विलोम हैवान और इंसान का दानव अधर्म है।

    C)
    धर्म का विलोम अधर्म और इंसान का विलोम हैवान है।

    D)
    धर्म का विलोम कुधर्म और इंसान का विलोम जानवर है।

    View Answer play_arrow
  • question_answer47) 
    इस गद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
    धर्म एक व्यापक शब्द है। मजहब, मत, पंथ, या संप्रदाय सीमितरूप हैं। संसार के सभी धर्म मूल रूप से एक ही हैं। सभी मनुष्य के साथ सव्यवहार सिखाते हैं। ईश्वर किसी विशेष धर्म या जाति का नहीं। सभी प्राणियों में एक प्राण स्पंदन होता है। उसके रक्त का रंग भी एक ही है। सुख-दुख का भाव बोध भी उनमें एक जैसा है। आकृति और वर्ण, वेशभूषा और रीति-रिवाज तथा नाम ये सभी ऊपरी वस्तुएँ हैं। ईश्वर ने मनुष्य या इंसान को बनाया है और इंसान ने बनाया है धर्म या मजहब को। ध्यान रहे मानवता या इंसानियत से बड़ा धर्म या मजहब दूसरा कोई नहीं। वह मिलना सिखाता है, अलगाव नहीं। धर्म तो एकता का घोतक है।
    प्रश्न- धर्म को किसने बनाया है?

    A)
    धर्म को मनुष्य ने नहीं बनाया है।

    B)
    धर्म को मनुष्य ने बनाया है।

    C)
    धर्म को पुरुष ने बनाया है।

    D)
    धर्म को कर्म ने बनाया है।

    View Answer play_arrow
  • question_answer48) 
    इस गद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
    धर्म एक व्यापक शब्द है। मजहब, मत, पंथ,या संप्रदाय सीमितरूप हैं। संसार के सभी धर्म मूल रूप से एक ही हैं। सभी मनुष्य के साथ सद्व्यवहार सिखाते हैं। ईश्वर किसी विशेष धर्म या जाति का नहीं। सभी प्राणियों में एक प्राण स्पंदन होता है। उसके रक्त का रंग भी एक ही है। सुख-दुख का भाव बोध भी उनमें एक जैसा है। आकृति और वर्ण, वेशभूषा और रीति-रिवाज तथा नाम ये सभी ऊपरी वस्तुएँ हैं। ईश्वर ने मनुष्य या इंसान को बनाया है और इंसान ने बनाया है धर्म या मजहब को। ध्यान रहे मानवता या इंसानियत से बड़ा धर्म या मजहब दूसरा कोई नहीं। वह मिलना सिखाता है, अलगाव नहीं। धर्म तो एकता का घोतक है।
    प्रश्न- उपर्युक्त गद्यांश का सारांश लिखिए।

    A)
    संसार के सभी धर्म मूल में एक हैं। मानवता ही सबसे बड़ा धर्म है। धर्म जोड़ता है न कि तोड़ता है। संसार के सभी प्राणियों में एक ही प्राण का संचार है। वह बाह्य रूप से अलग दिखाई पड़ता है किंतु वह अंदर से एक ही है। उसमें कोई भेद नहीं है।

    B)
    संसार के सभी धर्म मूल में एक हैं। मानवता ही सबसे बड़ा धर्म है। धर्म जोड़ता है न कि तोलता है। संसार के सभी प्राणियों में एक ही प्राण का संचार है। वह बाह्य रूप से अलग दिखाई पड़ता है किंतु वह अंदर से एक ही है। उसमें कोई भेद नहीं है।

    C)
    संसार के सभी धर्म मूल में एक हैं। मानवता ही सबसे बड़ा धर्म है। धर्म जोड़ता है न कि तोड़ता है। संसार के सभी प्राणियों में एक ही प्राण का समाचार है। वह बाह्य रूप से अलग दिखाई पड़ता है किंतु वह अंदर से एक ही है। उसमें कोई भेद नहीं है।

    D)
    संसार के सभी धर्म मूल में एक हैं। मानवता ही सबसे बड़ा धर्म है। धर्म जोड़ता है न कि तोड़ता है। संसार के सभी प्राणियों मे एक ही प्राण का संचार है। वह बाह्य रूप से अलग दिखाई पड़ता है किंतु वह अंदर से एक ही है। उसमें कोई भेद नहीं है।

    View Answer play_arrow
  • question_answer49) 
    इस गद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
    धर्म एक व्यापक शब्द है। मजहब, मत, पंथ, या संप्रदाय सीमितरूप हैं। संसार के सभी धर्म मूल रूप से एक ही हैं। सभी मनुष्य के साथ सद्व्यवहार सिखाते हैं। ईश्वर किसी विशेष धर्म या जाति का नहीं। सभी प्राणियों में एक प्राण स्पंदन होता है। उसके रक्त का रंग भी एक ही है। सुख-दुख का भाव बोध भी उनमें एक जैसा है। आकृति और वर्ण, वेशभूषा और रीति-रिवाज तथा नाम ये सभी ऊपरी वस्तुएँ हैं। ईश्वर ने मनुष्य या इंसान को बनाया है और इंसान ने बनाया है धर्म या मजहब को। ध्यान रहे मानवता या इंसानियत से बड़ा धर्म या मजहब दूसरा कोई नहीं। वह मिलना सिखाता है, अलगाव नहीं। धर्म तो एकता का घोतक है।
    प्रश्न- उपर्युक्त गद्यांश का उचित शीर्षक दीजिए।
     

    A)
    मनवता - सबसे बड़ा धर्म

    B)
    मानवता - सबसे बड़ा धर्म

    C)
    मानवता - सबसे छोटा धर्म

    D)
    मनवाता - सबसे बड़ा धर्म

    View Answer play_arrow
  • question_answer50) सार लेखन करते समय किस बात का ध्यान रखें

    A)
    व्यास शैली का प्रयोग करें।

    B)
    व्यास शैली का प्रयोग न करें।

    C)
    न्यास शैली का प्रयोग जरुर करें।

    D)
    रैदास शैली का प्रयोग करें।

    View Answer play_arrow
  • question_answer51) सार लेखन करते समय से बचें।

    A)
    शब्द अर्थ

    B)
    शब्द ज्ञान

    C)
    शब्द जाल

    D)
    मकड़ जाल

    View Answer play_arrow
  • question_answer52) 
    "‘‘उधर गरजती सिंधु लहरियाँ, कुटिल काल के जालों-सी, चली आ रही फेन उगलती, फन फैलाए व्यालों-सी।’’"
    इन पंक्तियों में कौन सा रस है?
     

    A)
    हास्य रस

    B)
    वीर रस

    C)
    भयानक रस

    D)
    करुण रस

    View Answer play_arrow
  • question_answer53) मुहावरे का नाम बताओ: तुमने अभी केवल साक्षात्कार दिया है, नौकरी मिली भी नहीं और …..

    A)
    दिन में तारे नजर आने लगे हैं।

    B)
    दिमाग आसमान पर चढ़ गया है।

    C)
    ईद के चाँद हो गए हो।

    D)
    दुनिया की हवा लग गयी है।

    View Answer play_arrow
  • question_answer54) .................. वीर-रस में संयत भाव से रहता है। क्योंकि, वीर उत्साही होते हैं, क्रोधी नहीं।

    A)
    प्रसाद गुण

    B)
    माधुर्य गुण

    C)
    रजो गुण

    D)
    ओज गुण

    View Answer play_arrow
  • question_answer55) खण्ड काव्य के विषय में कहा गया है कि:

    A)
    वह एक देशाटन होता है। यहाँ देश का अर्थ भाग या अंश है।

    B)
    वह एक देशानुसारी होता है। यहाँ देश का अर्थ दंश से है।

    C)
    वह एक देशानुसारी होता है। यहाँ देश का अर्थ भाग या अंश है।

    D)
    वह एक देश असुरी होता है। यहाँ देश का अर्थ भाग या अंश है।

    View Answer play_arrow
  • question_answer56) माधुर्य गुण में वर्जन है:

    A)
    ट, ठ, ड, ढ एवं समासयुक्त रचना

    B)
    च, छ, ज, झ एवं समासयुक्त रचना

    C)
    प, फ, ब, भ, म एवं समासयुक्त रचना

    D)
    य, र, ल, व् एवं संधियुक्त रचना

    View Answer play_arrow
  • question_answer57) भाषा संकेतात्मक है अर्थात् इसमें जो ध्वनियाँ उच्चारित होती हैं, उनका:

    A)
    किसी व्यक्ति से संबंध होता है

    B)
    किसी वस्तु या कार्य से संबंध नहीं होता है।

    C)
    किसी वस्तु या कार्य से संबंध होता है।

    D)
    किसी क्रिया विशेषण या कार्य से संबंध होता है

    View Answer play_arrow
  • question_answer58) '‘ये मानव मन में बीज रूप में, चिरकाल तक अचंचल होकर निवास करते हैं। ये संस्कार या भावना के द्योतक हैं।'’ किसके बारे में कहा गया है?

    A)
    विभाव

    B)
    स्थायी भाव

    C)
    अनुभाव

    D)
    संचारी भाव

    View Answer play_arrow
  • question_answer59) ये स्थायी भावों का उद्बोधन करते हैं, उन्हें आस्वाद योग्य बनाते हैं। ये रस की उत्पत्ति में आधारभूत माने जाते हैं। किसके बारे में कहा गया है?

    A)
    विभाव

    B)
    अनुभाव

    C)
    संचारी भाव

    D)
    स्थायी भाव

    View Answer play_arrow
  • question_answer60) सीधा अर्थ बोध कराती है।

    A)
    प्रसाद शब्द शक्ति

    B)
    लक्षणा शब्द शक्ति

    C)
    अभिधा शब्द शक्ति

    D)
    व्यंजना शब्द शक्ति

    View Answer play_arrow
  • question_answer61) शब्दों का अर्थ ग्रहण कराने वाली हैं।

    A)
    शब्द-शक्तियाँ

    B)
    अलंकार

    C)
    रीतियाँ

    D)
    काव्यगुण

    View Answer play_arrow
  • question_answer62) भाषा एक पद्धति है, यानि एक सुसंबंध और सुव्यवस्थित योजना या संघटन है, जिसमें ........................ आदि व्यवस्थित रूप में आ सकते हैं।

    A)
    धरता, कर्म, क्रिया

    B)
    कर्ता, कर्म, कृपा

    C)
    कर्ता, कर्म, क्रिया

    D)
    कर्ता, क्रम, क्रिया

    View Answer play_arrow
  • question_answer63) मुक्तिमार्ग : मासिक पत्रिका कहाँ से प्रकाशित होती है?

    A)
    रतलाम

    B)
    रीवा

    C)
    नागौद

    D)
    इंदौर

    View Answer play_arrow
  • question_answer64) मनस्वी : मासिक पत्रिका कहाँ से प्रकाशित होती है?

    A)
    रतलाम

    B)
    टनकपुर

    C)
    रीवा

    D)
    इंदौर

    View Answer play_arrow
  • question_answer65) ....................... के लिए मूल विचारों अथवा भाव के नीचे दबे अन्य सहायक विचारों को समझने की चेष्टा करनी चाहिए ।

    A)
    संक्षेपण

    B)
    व्याख्या

    C)
    पल्लवन

    D)
    भावार्थ

    View Answer play_arrow
  • question_answer66) 
    इस पद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
    चाह नहीं, मैं सुरबाला के
    गहनों में गूंथा जाऊँ, चाह नहीं प्रेमी-माला में बिंध
    प्यारी को ललचाऊँ,
    चाह नहीं सम्राटों के शव पर हे हरि डाला जाऊँ,
    चाह नहीं देवों के सिर पर चढूँ भाग्य पर इठलाऊँ,
    मुझे तोड़ लेना बनमाली,
    उस पथ पर तुम देना फेंक!
    मातृ-भूमि पर शीश-चढ़ाने,
    जिस पथ पर जावें वीर अनेक!
    प्रश्न- पुष्प को किसकी चाह नहीं है?
     

    A)
    सुरबाला के गहनों में गुथने, प्रेमी की माला में चढ़ने, सम्राटों के शव पर बिंधने तथा देवों के सर पर चढ़ने की चाह पुष्प को नहीं है

    B)
    सुरबाला के गहनों में गुथने, प्रेमी की माला में बिंधने, सम्राटों के शव पर चढ़ने तथा देवों के सर पर चढ़ने की चाह पुष्प को है।

    C)
    सुरबाला के गहनों में गुथने, प्रेमी की माला में बिंधने, सम्राटों के शव पर चढ़ने तथा देवों के सर पर चढ़ने की चाह पुष्प को नहीं है।

    D)
    सुरबाला के गहनों में बिंधने, प्रेमी की माला में गुथने, सम्राटों के शव पर चढ़ने तथा देवों के सर पर चढ़ने की चाह पुष्प को नहीं है।

    View Answer play_arrow
  • question_answer67) 
    इस पद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
    चाह नहीं, मैं सुरबाला के
    गहनों में गूंथा जाऊँ, चाह नहीं प्रेमी-माला में बिंध
    प्यारी को ललचाऊँ,
    चाह नहीं सम्राटों के शव पर हे हरि डाला जाऊँ,
    चाह नहीं देवों के सिर पर चढूँ भाग्य पर इठलाऊँ,
    मुझे तोड़ लेना बनमाली,
    उस पथ पर तुम देना फेंक!
    मातृ-भूमि पर शीश-चढ़ाने,
    जिस पथ पर जावें वीर अनेक!
    प्रश्न- पुष्प किसका सम्मान करना चाहता है?
     

    A)
    पुष्प भगवान पर प्राण न्यौछावर करने को तत्पर सैनिकों का सम्मान करना चाहते हैं।

    B)
    पुष्प मातृभूमि पर प्राण न्यौछावर करने को तत्पर सैनिकों से प्रेम करना चाहते हैं।

    C)
    पुष्प मातृभूमि पर प्राण न्यौछावर करने को तत्पर ईश्वर का सम्मान करना चाहते हैं।

    D)
    पुष्प मातृभूमि पर प्राण न्यौछावर करने को तत्पर सैनिकों का सम्मान करना चाहते हैं।

    View Answer play_arrow
  • question_answer68) 
    इस पद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
    चाह नहीं, मैं सुरबाला के
    गहनों में गूंथा जाऊँ, चाह नहीं प्रेमी-माला में बिंध
    प्यारी को ललचाऊँ,
    चाह नहीं सम्राटों के शव पर हे हरि डाला जाऊँ,
    चाह नहीं देवों के सिर पर चढूँ भाग्य पर इठलाऊँ,
    मुझे तोड़ लेना बनमाली,
    उस पथ पर तुम देना फेंक!
    मातृ-भूमि पर शीश-चढ़ाने,
    जिस पथ पर जावें वीर अनेक!
    प्रश्न- इन पंक्तियों का शीर्षक लिखिए।
     

    A)
    प्रेमियों की अभिलाषा

    B)
    सैनिक की अभिलाषा

    C)
    सुरबालाओं की अभिलाषा

    D)
    पुष्प की अभिलाषा

    View Answer play_arrow
  • question_answer69) 
    इस पद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
    चाह नहीं, मैं सुरबाला के
    गहनों में गूंथा जाऊँ, चाह नहीं प्रेमी-माला में बिंध
    प्यारी को ललचाऊँ,
    चाह नहीं सम्राटों के शव पर हे हरि डाला जाऊँ,
    चाह नहीं देवों के सिर पर चढूँ भाग्य पर इठलाऊँ,
    मुझे तोड़ लेना बनमाली,
    उस पथ पर तुम देना फेंक!
    मातृ-भूमि पर शीश-चढ़ाने,
    जिस पथ पर जावें वीर अनेक!
    प्रश्न- कवि के लिए कौनसी स्थिति सम्मान जनक है?
     

    A)
    पुष्प के लिए सम्मानजनक स्थिति है कि वह सैनिकों के मार्ग पर लेट जाए ।

    B)
    पुष्प के लिए सम्मानजनक स्थिति है कि वह सैनिकों के मार्ग पर सो जाए ।

    C)
    पुष्प के लिए सम्मानजनक स्थिति है कि वह सैनिकों के मार्ग पर बिंध जाए ।

    D)
    पुष्प के लिए सम्मानजनक स्थिति है कि वह सैनिकों के मार्ग पर बिछ जाए ।

    View Answer play_arrow
  • question_answer70) 
    इस पद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
    चाह नहीं, मैं सुरबाला के
    गहनों में गूंथा जाऊँ, चाह नहीं प्रेमी-माला में बिंध
    प्यारी को ललचाऊँ,
    चाह नहीं सम्राटों के शव पर हे हरि डाला जाऊँ,
    चाह नहीं देवों के सिर पर चढूँ भाग्य पर इठलाऊँ,
    मुझे तोड़ लेना बनमाली,
    उस पथ पर तुम देना फेंक!
    मातृ-भूमि पर शीश-चढ़ाने,
    जिस पथ पर जावें वीर अनेक!
    प्रश्न- कवि ने फूल के माध्यम से क्या संदेश दिया है?
     

    A)
    कवि ने पुष्प के माध्यम से सुरबालाओं को यह संदेश दिया है कि वो देश की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावार कर दें।

    B)
    कवि ने पुष्प के माध्यम से देश के लोगों को यह संदेश दिया है कि वो देश की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दें।

    C)
    कवि ने पुष्प के माध्यम से सैनिकों को यह संदेश दिया है कि वो देश की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दें।

    D)
    कवि ने पुष्प के माध्यम से प्रेमियों को यह संदेश दिया है कि वो देश की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दें।

    View Answer play_arrow

Study Package

MP-SI Samanya Hindi 29-Oct-2017, 2 PM
 

   


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner