Super Exam Economics Miscellaneous / विविध Question Bank विविध

  • question_answer
    23 अक्टूबर 2019 को केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा BSNL और MTNL के विलय संबंधी प्रस्ताव को सैद्धान्तिक मंजूरी प्रदान की गई। इस विलय के संबंध में विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?

    A) पीएसयू ब्रॉडबैंड और अन्य डाटा सेवायें प्रदान करने हेतु BSNL और MTNL को 4 जी सेवाओं हेतु स्पेक्ट्रम का प्रशासनिक आवंटन किया जायेगा।

    B) उक्त स्पेक्ट्रम के वित्त पोषण हेतु भारत सरकार RS. 20,140 करोंड़ मूल्य की पूंजी प्रदान करेंगी।

    C) इस स्पैक्ट्रम के मूल्य के लिए भारत सरकार बजटीय प्रावधानों के माध्यम से जीएसटी के तौर पर RS. 4,525 करोड़ की राशि का भी वहन करेंगे।

    D) BSNL और MTNL RS. 1,500 करोड़ का दीर्घकालीन बॉन्ड जारी करेंगे।

    Correct Answer: C

    Solution :

    उत्तर- इस स्पैक्ट्रम के मूल्य के लिए भारत सरकार बजटीय प्रावधानों के माध्यम से जीएसटी के तौर पर RS. 4,525 करोड़ की राशि का भी वहन करेंगे।
    व्याख्या- 23 अक्टूबर 2019 को केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा बी एस एन एल के विलय संबंधी प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की गई।
    1. इसका उद्देश्य 4 जी स्पेक्ट्रम सेवाओं हेतु स्पैक्ट्रम को प्रशासनिक आवंटन, साँवरिन गारंटी सहित बॉन्ड्स जारी करने के माध्यम से ऋण अदायगी की गई रूपरेखा बनाने कर्मचारी लागत में कमी और परिसंपत्तियों के मुद्रीकरण के माध्यम से BSNL और MTNL को बनाना है।
    2. PUS ब्राड बैंड और अन्य डाटा सेवायें प्रदान करने हेतु BSNL और MTNL के 4 जी सेवाओं के लिए स्पैक्ट्रम का प्रशासनिक आवंटन किया जायेगा।
    3. इस स्पैक्ट्रम के वित्त पोषण हेतु भारत सरकार इस सार्वजनिक उपक्रम को RS. 20,140 करोड़ मूल्य की पूंजी प्रदान करेगी।
    4. स्पेक्ट्रम के मूल्य के लिए भारत सरकार बजटीय प्रावधानों के माध्यम से GST के तौर पर RS. 3,674 करोड़ की राशि का भी वहन करेगी।
    5. BSNL और MTNL RS. 15,000 करोड़ के दीर्घकालीन बॉन्ड्स भी जारी करेंगे जिसके लिए सॉवरिम गारंटी भारत सरकार उपलब्ध करायेगी।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner