Super Exam Economics Miscellaneous / विविध Question Bank विविध

  • question_answer
    22 जनवरी, 2020 को आर्थिक मामलों पर मंत्रिमंडली समिति द्वारा फ्लोरोकार्बन्स लिमिटेड को बंद करने हेतु मंजूरी प्रदान की गई। यह संयंत्र तेलंगाना के किस जिले में स्थित है?

    A) सांगारेड्डी                

    B) कामारेड्डी

    C) करीमनगर  

    D)        खम्मभ

    Correct Answer: A

    Solution :

    उत्तर- सांगारेड्डी
    व्याख्या- 22 जनवरी 2020 को आर्थिक मामलों पर मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा रसायन एवं पेट्रो रसायन विभाग के अधीनस्थ केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम हिन्दुस्तान फ्लोरो कार्बन लिमिटेड HFL को बंद करने हेतु मंजूरी प्रदान की गई है।
    1. इस कंपनी को बंद करने की प्रक्रिया से जुड़े विशेष व्यय के लिए सरकार कंपनी को 72.20 करोड़ रूपये का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगी।
    2. इसमें VRS/VSS पर अमल, बकाया वेतन एवं वैधानिक बकाया रकम आदि, HFL को बंद करने की प्रक्रिया पर अमल हेतु आवश्यक माने जाने वाले कर्मचारियों के वेतन तथा प्रशासनिक व्यय का भुगतान शामिल है।
    3. कम्पनी को बंद करने संबंधित देनदारियों की अदायगी के बाद RS. 77.20 करोड़ के ब्याज मुक्त ऋण का पुर्नभुगतान भारत सरकार को भ्थ्स् की जमीन एवं अन्य परिसम्पत्तियों की बिक्री से प्राप्त राशि से किया जायेगा। शेष अतिरिक्त राशि का उपयोग HFL पर भारत सरकार के बकाया ऋणों (RS. 15.80 करोड़) ।
    4. HFL की जमीन संबंधी परिसम्पत्तियों की बिक्री की सुविधा के लिए NBC (इंडिया) लिमिटेड की नियुक्ति भूमि प्रबंधकी एजेंसियों के रूप में की जायेगी।
    5. HFL की संयंत्र इकाई तेलंगाना राज्य के सांगारेड्डी जिले के रूद्रराम में स्थित है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner