Super Exam Indian Polity and Civics The State Executive Question Bank राज्य कार्यपालिका

  • question_answer
    निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा एक सही है?   (INDIAN POLITY-2013)

    A) भारत में एक ही व्यक्ति को एक ही समय में दो या अधिक राज्यों में राज्यपाल नियुक्त नहीं किया जा सकता।

    B) भारत में राज्यों के उच्च न्यायालय के न्यायाधीश राज्य के राज्यपाल द्वारा नियुक्त किए जाते हैं, ठीक वैसे ही जैसे उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किए जाते हैं।

    C)  भारत के संविधान में राज्यपाल को उसके पद से हटाने हेतु कोई भी प्रक्रिया अधिकथित नहीं है।

    D) विधायी व्यवस्था वाले संघ राज्यक्षेत्र में मुख्यमंत्री की नियुक्ति उप-राज्यपाल द्वारा, बहुमत समर्थन के आधार पर, की जाती है।

    Correct Answer: C

    Solution :

    व्याख्या-संविधान में राज्यपाल को हटाने की प्रक्रिया का वर्णन नहीं है। संविधान के अनुच्छेद 156(1) में प्रावधान है कि, राज्यपाल, राष्ट्रपति के प्रसादपर्यंत पद धारण करेगा। संविधान के अनुच्छेद 153 में वर्णन है कि एक ही व्यक्ति को एक ही समय में दो या अधिक राज्यों का राज्यपाल नियुक्त किया जा सकता है। इस प्रावधान को 7वें संविधान संशोधन अधिनियम, 1956 के द्वारा जोड़ा गया है। राज्यपाल पुनर्नियुक्ति के योग्य भी होता है। संविधान के अनुच्छेद 217 (1) के प्रावधानुसार, राष्ट्रपति द्वारा उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों की नियुक्ति का प्रावधान किया गया है जबकि संविधान के अनुच्छेद 239 क (क) (5): संघ राज्य क्षेत्र दिल्ली के मुख्यमंत्री की राष्ट्रपति द्वारा नियुक्ति और अन्य मंत्रियों की नियुक्ति राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री की सलाह पर करेगा।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner