Super Exam Biology Respiratory System / श्वसन प्रणाली Question Bank मानव श्वसन तंत्र

  • question_answer
    वायु में कार्बन मोनोक्साइड प्रदूषक के अत्यधिक मात्रा में मोचन से मनुष्य के शरीर में ऑक्सीजन आपूर्ति में कमी लाने वाली अवस्था उत्पन्न हो सकती है। यह अवस्था किस कारण उत्पन्न होती है? (UPSC2010, MPPSC 2012)

    A)                                                                                         अन्तर्वसन में ली गर्इ ब्व.शरीर में पहुंचने पर  \[C{{O}_{2}}\] में रूपान्तरित हो जाती है।

    B) अन्तर्वसन में ली गर्इ बव की, ऑक्सीजन की तुलना में, हीमोग्लोबिन के प्रति कहीं अधिक बन्धुता है।

    C) अन्तर्वसन में ली गर्इ बव हीमोग्लोबिन की रासायनिक संरचना को नष्ट कर देती है।

    D) अन्तर्वसन में ली गर्इ बव मस्तिष्क के श्वसन केन्द्र पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है।

    Correct Answer: B

    Solution :

    उत्तर - अन्तर्वसन में ली गर्इ बव की, ऑक्सीजन की तुलना में, हीमोग्लोबिन के प्रति कहीं अधिक बन्धुता है।
    व्याख्या - हीमोग्लोबिन (Hb) आयरन युक्त एक हीमप्रोटीन है। यह सभी कशेरुकी की लाल रक्त कणिकाओं (RBCs) में पाया जाता है। यह ऑक्सीजन के वहन करने का कार्य करता है। यह फेफड़ों से ऑक्सीजन लेकर सभी कोशिकाओं तक ले जाता है तथा कोशिकाओं से कार्बन डाइ-ऑक्साइड ग्रहण करके फेफड़ों तक ले जाता है। ऑक्सीजन के साथ यह संयुक्त होकर ऑक्सीहीमोग्लोबिन बनाता है, जो कोशिकाओं में जाकर ऑक्सजीन मुक्त करता है तथा कोशिकाओं से \[C{{O}_{2}}\]लेकर कार्बोक्सीहीमोग्लोबिन बनाता है। उसके बाद यह फेफड़ों मे \[C{{O}_{2}}\]विमुक्त करता है। हीमोग्लोबिन (Hb) से ऑक्सीजन के संयुक्त होने की क्षमता कार्बन मोनो ऑक्साइड (CO) की तुलना में कम है। कार्बन मोनो ऑक्साइड (CO)  की हीमोग्लोबिन के प्रति संयुक्त होने की क्षमता ऑक्सीजन की तुलना में 200 गुना ज्यादा है। जब हीमोग्लोबिन कार्बन मोनो ऑक्साइड से संयुक्त होता है, तो कार्बोक्सी हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है। कार्बोक्सी हीमोग्लोबिन एक चमकीला लाल यौगिक है, जो मनुष्य शरीर में ऑक्सीजन आपूर्ति में कमी लाता है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner