Super Exam Biology Strategies for Enhancement in Food Production / खाद्य उत्पादन में वृद्धि के लिए रणनीतियाँ Question Bank मानव कल्याण में सूक्ष्म जीव, खाद्य उत्पादन व जैव उर्वरक

  • question_answer
    निम्नलिखित में से कौन सा कथन कंपोस्ट के सन्दर्भ में सही नहीं है?                                                (RPSC 2018)

    A) इसमें जैव-निम्नीकरण कचरे का अपघटन गड़े में होता है।

    B) इसमें कार्बनिक पदार्थ तथा पोषक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं।

    C) गढो में अपशिष्ट पदाथों की निम्नीकरण प्रक्रिया को केंचुए धीमा कर देते हैं।

    D) निम्नीकृत होने वाले पदाथोर्ं में कृषि अपशिष्ट पदार्थ जैसे पशुओं का मल-मूत्र (गोबर)य सब्जियों के अपशिष्ट आदि होते हैं।

    Correct Answer: C

    Solution :

    उत्तर - गढो में अपशिष्ट पदाथों की निम्नीकरण प्रक्रिया को केंचुए धीमा कर देते हैं।
    व्याख्या - कम्पोस्ट एक प्रकार की खाद है जो जैविक पदार्श के अपघटन एवं पुन:चक्रण से प्राप्त की जाती है। यह जैविक खेती का मुख्य घटक है। कम्पोस्ट को ‘कूड़ा खाद’ कहते हैं। पौधों के अवशेष पदार्थ, घर का कूड़ा कचरा, मनुष्य का मल पशुओं का गोबर आदि का जीवाणु द्वारा विशेष परिस्थिति में विच्छेदन होने से यह खाद बनती है। कंपोस्ट निर्माण के समय गढो में अपशिष्ट पदाथोर्ं की निम्नीकरण प्रक्रिया को केंचा व अन्य सूक्ष्म जीव जैसे कवक, जीवाणु आदि तेज करने में सहायक होते हैं, न कि धीमा करने में। अच्छा कम्पोस्ट खाद गन्द रहित भूरे या भूरे काले रंग का भुरभुरा पदार्थ होता है। इसके 0.5 से 1.0 % पोटाश एवं अन्य गौण पोषक तत्व होते हैं।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner