Super Exam General Studies Painting / चित्रकला Question Bank भारत में लघु चित्रकला (चित्रकला भाग 3)

  • question_answer
    गोलकुंडा चित्रकला के संदर्भ में निम्न कथनों पर विचार करें -
    1. पांच आकर्षक चित्रकलाओं का एक समूह गोलकुंडा के लघु चित्रों में विशिष्ट है।
    2. ‘मैना पक्षी के साथ महिला’ का चित्र गोलकुंडा चित्रकला का महत्वपूर्ण उदाहरण हैं। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें

    A) केवल 1

    B) केवल 2

    C) 1 और 2

    D) न तो 1 न ही 2

    Correct Answer: C

    Solution :

    उत्तर - 1 और 2
    व्याख्या - मोहम्मद कुली कुतुब शाह के समय चित्रांकित पांच आकर्षक चित्रकलाओं का एक समूह गोलकुंडा के लघु चित्रों में विशिष्ट है।
    टिप्पणी - पांच आकर्षक चित्रकलाओं का एक समूह ब्रिटिश संग्रहालय, लन्दन में सुरक्षित है। गोलकुण्डा चित्रकला का एक अन्य उत्कृष्ट उदाहरण चेस्टनर बिट्टी पुस्तकालय, डबलिन में सुरक्षित 1605 ईसवी की ‘‘मैना पक्षी के साथ महिला” का चित्र है।
    विशेष - ब्रिटिश संग्रहालय, लंदन में सुरक्षित सूफी कवि का एक चित्र पाण्डुलिपि और दो प्रतिकृतियां जिनमें एक कवि को एक उद्यान में दिखाया गया है और एक सुरुचिपूर्ण पोषाक पहने हुए एक युवक सुनहरी चौकी पर बैठा हुआ है तथा पुस्तक पढ़ रहा है। इन दोनों पर ललित कला संग्रहालय, बोस्टन में एक कलाकार मोहम्मद अली ने हस्ताक्षर किए हैं। प्रारम्भिक दक्षिण चित्रकला ने, जैसा कि महिला की आकृतियों और परिधानों की अभिक्रिया से स्पष्ट है, मालवा में फल-फूल रही मुगल-पूर्व चित्रकला की उत्तरी परम्परा के, और विजयनगर की भित्ति की दक्षिणी परम्परा के प्रभावों को आत्मसात कर लिया था। क्षितिज, सुनहरा आकाश और भूदृश्यांकन की अभिक्रिया के दौरान फारसी चित्रकला के प्रभाव को देखा गया है, ये रंग भड़कीले और चमकीले हैं तथा उत्तरी चित्रकला के रंगों से भिन्न हैं।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner