Super Exam General Studies Dance and Music / नृत्य और संगीत Question Bank भारत में जनजातीय एवं लोकनृत्य (नृत्यकला भाग 2)

  • question_answer
    निम्न में से कौन सा लोकनृत्य गुजरात में लोकप्रिय है?

    A) गरबा                        

    B)          डांडिया

    C) पधार                        

    D)          उपरोक्त सभी

    Correct Answer: D

    Solution :

    उत्तर - उपरोक्त सभी
    व्याख्या - गुजरात के लोक नृत्य विशिष्ट गुजराती संस्कृति और परंपरा की पहचान हैं। गरबा गुजरात का एक लोकप्रिय लोक नृत्य है और भारत के सभी हिस्सों में प्रसिद्ध है। इसकी उत्पत्ति देवी जगदंबा की पूजा में मानी जाती है। इस नृत्य रूप के वाद्ययंत्रों में डमरू, तबला, नगाड़ा, मुरली, तुरी, शहनाई आदि शामिल हैं। डांडिया - गुजरात के सबसे लोकप्रिय लोक नृत्यों में से एक, डांडिया के नृत्य रूप को छड़ी नृत्य के रूप में भी जाना जाता है।इस रूप में इस्तेमाल की जाने वाली लाठी को देवी दुर्गा की तलवार माना जाता है। गरबा और डांडिया नृत्य के प्रदर्शन के बीच मुख्य अंतर यह है कि आरती से पहले गरबा किया जाता है जबकि डांडिया रास का प्रदर्शन आरती के बाद किया जाता है। पाधर -पाधर समुदाय के लोगों द्वारा प्रस्तुत, पधार नृत्य गुजरात के प्रमुख लोक नृत्यों में से एक है। पाधर समुदाय के लोग मुख्य रूप से मछुआरे हैं जो भाल क्षेत्र के नल सरोवर के किनारे रहते हैं।
    टिप्पणी - गरबा का एक और रूप है जिसे गरबी के रूप में जाना जाता है जो मुख्य रूप से पुरुषों द्वारा किया जाता है। गरबा विशेष रूप से महिलाओं द्वारा किया जाता है, लेकिन डांडिया में पुरुष और महिलाएं दोनों शामिल हो सकते हैं। समुद्री लहरों का उठना और गिरना और मारिनर की नौकरी की भटकती प्रकृति पाधर नृत्य की विशेषता है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner