Super Exam Economics Business and Foreign Trade / व्यापार और विदेश व्यापार Question Bank भुगतान संतुलन एवं विदेशी व्यापार

  • question_answer
    24 फरवरी 2020 को कॉर्पोरेट मंत्रालय ने कंपनियों के निगमन के लिए SPICE + नाम से एक नया वेब फार्म लांच किया गया है। यह तब वेब फार्म केन्द्र सरकार के तीन मंत्रालयों (कार्पोरेट मंत्रालय वित्त मंत्रालय, श्रम मंत्रालय) और किस एक राज्य सरकार को 10 सेवाएं प्रदान करेगा?

    A)  गुजरात    

    B)         हरियाणा

    C)  महाराष्ट्र   

    D)         उत्तर प्रदेश

    Correct Answer: C

    Solution :

    उत्तब- महाराष्ट्र 
    व्याख्या-24 फरवरी 2020 को कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने कंपनियों के निगमन के लिए SPICE+ नाम से नया वेब फार्म लॉन्च किया। इसे इस मंत्रालय के सचिव इंजेटी श्री निवास ने नई दिल्ली में लॉन्च किया। यह वर्तमान SPICE का स्थान ग्रहण करेगा। SPICE + का पूर्ण रूप ‘कंपनी को इलेक्ट्रोनिक रूप से निगमित करने के लिए सरलीकृत प्रोफार्मा‘ (SPICE + : Simplified proforma for Incorporating a Company Electronically Plus) है। SPICE +  कंपनी के निगमन से सम्बंधित कई सेवाएँ यथा- पैन की अनिवार्यता बैंक खाता खोलना, GSTIN का आवंटन आदि प्रदान करने वाला एकीकृत वेब फार्म है। यह दो भागों अर्थात भाग- ‘ए‘ नई कंपनियों के लिए नई शर्त और भाग ‘बी‘ अनेक सेवाओं की पेशकश करेगा। यह वेब फार्म कारोबार में सुगमता (ईज ऑफ डूइंग बिजनेस) की सरकार की पहल के तहत लॉन्च किया गया है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner