Super Exam Biology Sexual Reproduction in Flowering Plant / फूलों के पौधों में यौन प्रजनन Question Bank पुष्पीय पादपों में प्रजनन

  • question_answer
    ‘हरित क्रांति’ में अधिक उपज देने वाले उन्नत बीजों का प्रयोग हुआ, जिनके लिए आवश्यक है-                        (UPPSC 2001)

    A) कम उर्वरक तथा कम पानी

    B) अधिक उर्वरक तथा कम पानी

    C) कम उर्वरक तथा अधिक पानी

    D) अधिक उर्वरक तथा अधिक पानी

    Correct Answer: D

    Solution :

    उत्तर - अधिक उर्वरक तथा अधिक पानी
    व्याख्या - हरित क्रांति (Green Revolution) का फसल है। उत्पादन से सम्बंधित है। इसमें अधिक उपज देने वाली उन किस्म के बीजों, अधिक उर्वरक तथा अधिक पानी के उपयों से फसलोत्पादन में उत्तरोत्तर प्रगति हुर्इ है। अमेरिकी वैज्ञानिक डॉ. विलियम गैड में अधिक उपज देने वाली किस्मों के संद में सर्वप्रथम 1968 में हरित क्रांति शब्द का इस्तेमाल किया था। भारत में तृतीय पंचवर्षीय योजना (वर्ष 1961-1966) की अंतिम दो वषोर्ं में देशव्यापी सूखे का प्रभाव कृषि के उत्पादन पर हुआ जिससे देश को खाद्य उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य को ध्यान में रखकर (वर्ष 1966-1967) मैं। योजना में कृषि क्षेत्र में विकास के लिए नर्इ कृषि रणनीति अपनार्इ गर्इ। इसके अंतर्गत बड़े पैमाने पर अधिक उपज देने वाले उन्नता किस्म के बीजों के प्रयोग की शुरूआत हुर्इ इस उन्नत किस्म के बीज से अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए रासायनिक उर्वरकों के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया गया तथा सघन कृषि कार्यक्रम की शुरुआत हुर्इ। इसके अलावा कृषि क्षेत्र में अनुसंधान एवं प्रशिक्षण लघु सिंचार्इ भूमि संरक्षण जैसे उपाय भी अपनाए गए तथा इन उपायों के परिणाम स्वरुप हरित क्रांति का सर्वाधिक प्रभाव गेहूं के उत्पादन पर पड़ा।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner