Super Exam Physics Magnetic Effects of Current / करंट का चुंबकीय प्रभाव Question Bank प्रत्यावर्ती धारा एवं धारा के चुम्बकीय प्रभाव

  • question_answer
    विद्युत ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में बदलने वाली युक्ति है (UKPCS 2005, UPPCS 2007) ­

    A) डायनेमो

    B) ट्रान्सफार्मर

    C) विद्युत मीटर

    D) इंडक्टर

    Correct Answer: C

    Solution :

    उत्तर - विद्युत मीटर
    व्याख्या - विद्युत ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में बदलने के लिए विद्युत मोटर प्रयोग में लाई जाती है। विद्युत मोटर में आर्मेचर कुण्डली को चुम्बकीय क्षेत्र में रखकर विद्युत धारा प्रवाहित करने पर यह चुम्बकीय क्षेत्र में घूमती है जिससे विद्युत ऊर्जा यांत्रिक ऊर्जा में बदलती है। डायनेमो यह एक ऐसी युक्ति होती है जो यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदल देता है।
    ट्रान्सफार्मर- यह विद्युत शक्ति को अधिक वोल्टता से कम वोल्टता में या कम वोल्टता से अधिक वोल्टता में बदलता है। ऐसा करने से विद्युत ऊर्जा के उपयोग में सुविधा और दक्षता आती है। आदर्श ट्रांसफार्मर ऊर्जा या शक्ति उत्पन्न नहीं करता, न ही शक्ति का परिवर्तन करता है, न ही आवृत्ति बदलता है।
    इंडक्टर या प्रेरक- एक विद्युत अवयव है जिसमे कोई विद्युत धारा प्रवाहित करने पर यह चुम्बकीय क्षेत्र के रूप में ऊर्जा का भण्डारण करता है। यह विद्युत-चुम्बकीय प्रेरण के सिद्धांत पर कार्य करता है। इससे पहली बार माइकल फैराडे ने 1831 में बनाया था।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner