Super Exam Biology Respiration / श्वसन Question Bank प्रकाश संष्लेषण एवं श्वसन

  • question_answer
    स्तनधारी भोजन ग्रहण करते हैं तथा मुख्य रूप से ऊर्जा प्राप्त करते हैं। इससे सम्बंधित श्वसन क्रिया के सन्दर्भ में कौन सा/से कथन सत्य है/हैं?
    1. श्वसन में स्थितिज ऊर्जा का रूपांतरण गतिज ऊर्जा में     होता हैं।
    2. श्वसन विखण्डनकारी अभिक्रिया अर्थात अपचय अभिक्रिया (Catabolic Reaction) होती हैं। यह ऊष्माक्षेपी अभिक्रिया (Exothermic Reaction) का उदाहरण है।

    A) ऑकेवल 1

    B)        केवल 2

    C) केवल 3                    

    D) 1, 2 और 3

    Correct Answer: D

    Solution :

    उत्तर - 1, 2 और 3
    व्याख्या - श्वसन - जीवित कोशिकाओं या जीवों में होने वाली नियन्त्रित भोज्य पदाथोर्ं के ऑक्सीकरण की वह प्रक्रिया जिसमें अपचयन के फलस्वरूप कार्बन-डाइआक्साइड तथा ऊर्जा विमुक्त होती है, श्वसन कहलाती है।
    \[{{C}_{6}}{{H}_{12}}{{O}_{6}}+6{{O}_{2}}\to 6C{{O}_{2}}+6{{H}_{2}}O+Heat\]
    श्वसन जैविक ऑक्सीकरण भी कहलाता हैं। इसमें ग्लूकोज जैसे- भोज्य पदाथोर्ं, प्रोटीन और वसा अम्लों के अणुओं का कोशिका के भीतर ऑक्सीकरण होता है जिससे ऊर्जा मुक्त होती है। श्वसन में स्थितिज ऊर्जा का रूपांतरण गतिज ऊर्जा (Kinetic Energy) में होता है। इसमें निकली ऊर्जा ATP के रूप में संगृहीत होती है तथा आवश्यकतानुसार विभिन्न उपापचयिक क्रियाओं में प्रयोग की जाती है। बहुकोशिकीय जन्तुओं में श्वसन हेतु एक सुनिश्चित तंत्र के रूप में श्वसन तंत्र कार्य करता हैं लेकिन पौधों में इस प्रकार के सुव्यवस्थित तंत्र का अभाव होता है। यहां श्वसन की प्रक्रिया कोशिका के कोशिका द्रव्य (Cytosol) में होने के साथ माइटोकॉन्ड्रिया में पूर्ण होती है। श्वसन विखण्डनकारी अभिक्रिया अर्थात अपचय अभिक्रिया (Catabolic Reaction) होती हैं। इसमें ऊर्जा विमुक्त होती है। यह ऊष्माक्षेपी अभिक्रिया (Exothermic Reaction) का उदाहरण है। श्वसन सभी प्रकार की कोशिकाओं में होता है इसलिए श्वसन को कोशिकीय श्वसन (Cellular respiration) भी कहते हैं।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner