Super Exam Biology Getting to know Plants / पौधों को जानना Question Bank पादप जगत एवं पुष्पीय पादप

  • question_answer
    ‘मॉर्फीन’ किससे प्राप्त होती है?                          (RPSC1994, UPPC2005, 2012, 2016, MPPSC 2017, 2018)

    A) फूल                                         

    B) पत्ती

    C) फल                                         

    D) तना

    Correct Answer: C

    Solution :

    उत्तर - फल
    व्याख्या - पोस्ता/खसखस (poppy) पौधे से कैप्सूल (अपरिपक्व फल) (मालवा में डोडा) से गाढ़ा लेटैक्स प्राप्त किया जाता है । जिससे अफीम प्राप्त होता है । इसे अफीम का पौधा भी कहते है। पोस्ता का वैज्ञानिक नाम पैपेवर सोमनीफेरम (papaver Somniferum) जो पैपेवरेसी कुल का आवृत्तबीजी पादप पौधा है। अफीम गाढ़े लेटेक्स में कर्इ प्रकार के रसायन एल्केलाइड के रूप में पाए जाते है। जिसमे प्राकृतिक -मॉर्फीन, कोडीन, पैपेवरीन, थीबेन। अर्द्ध संश्लेषित - डायमॉर्फीन तथा संश्लेषित फेनिल पायपेरीडिन्स सम्मिलित रहते है।
    अफीम के एल्केलाइड मानव शरीर के तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है जो सन्देश प्रवाह की गति को कम करता है। औषधि में शांतिकारक (sedative), दर्द-निवारक (analgesic) औषधि तथा निद्राकारक के रूप में किया जाता है। मॉर्फीन का सीधा प्रभाव केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र (CNS) पर पड़ता है। अफीम के लेटेक्स में से मॉर्फीन को संश्लेषित करके विभ्रान्तिकारक सफेद पाउडर जैसा हेरोर्इन (डायमॉर्फीन) रसायन बनता है। अफीम की लत (Addiction) हानिकारक होती है। भारत में पोस्त की फसल मध्यप्रदेश, राजस्थान व उत्तरप्रदेश राज्यों के कुछ कुछ जिलों में की जाती है। मध्य प्रदेश का मन्दसौर जिला इसके उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है।
    विशेष - अफीम (Opium) - पोस्त/खसखस के पौधे से प्राप्त अल्कलॉइड का मिश्रण।
    ओपिओइड (Opioid) - ओपिओइड वे पदार्थ हैं जो अफीम के रिसेप्टर्स पर मॉर्फिन जैसे प्रभाव पैदा करते हैं। अर्थात कोर्इ भी प्राकृतिक रूप से होने वाला, अर्द्ध-सिंथेटिक या सिंथेटिक यौगिक जो विशेष रूप से ओपिओइड रिसेप्टर्स से जुड़ता है और एक या एक से अधिक स्वाभाविक रूप से होने वाले एंडोजेनस ओपिओइड के गुणों को साझा करता है।
    ओपियेट (opiate) - अफीम से प्राकृतिक रूप प्राप्त वचपवपक व्युत्पन्न (जैसे मॉर्फिन)। नार्कोटिक - ग्रीक भाषा में जिसका अर्थ है सुन्न या मृत (Numb or deaden)  इसका उपयोग अक्सर एक वचपवपक को निरूपित करने के लिए किया जाता है लेकिन नशे की दवाओं का वर्णन करने के लिए भी व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है इसलिए इसे गैर - ओपियोड यौगिक में शामिल किया जाता हैं।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner