Super Exam General Studies Dance and Music / नृत्य और संगीत Question Bank नृत्य परंपरा का परिचय एंव भारत में शास्त्रीय नृत्य (नृत्यकला भाग 1)

  • question_answer
      बिरजू महाराज, लच्छू महाराज, दमयंती जोशी का सम्बंध किस शास्त्रीय नृत्य से है?

    A) कथक                       

    B)          मणिपुरी

    C) कथकली   

    D)          ओडिशी

    Correct Answer: A

    Solution :

    उत्तर - कथक
    व्याख्या - बिरजू महाराज, लच्छू महाराज, दमयंती जोशी भारत के प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्य कलाकारों में से हैं।
    · बिरजू महाराज - बिरजू महाराज का जन्म 4 फरवरी, 1938 को लखनऊ, उत्तर प्रदेश के ‘कालका बिन्दादीन घराने’ में हुआ था। पहले उनका नाम ‘दुखहरण’ रखा गया था, जो बाद में बदल कर ‘बृजमोहन नाथ मिश्रा’ हुआ। बिरजू महाराज कथक नृत्य के लखनऊ कालका-बिन्दडिन घराने का प्रमुख प्रतिपादक है, और दिल्ली में नृत्य स्कूल कलशराम के संस्थापक हैं जो कथक और संबंधित विषयों के क्षेत्र में प्रशिक्षण देने पर केंद्रित हैं।
    · लच्छू महाराज - लच्छू महाराज का जन्म उत्तर प्रदेश की प्रसिद्ध नगरी बनारस में 16 अक्टूबर, सन 1944 में हुआ और वे वहीं पले-बढ़े। इनके पिता का नाम वासुदेव महाराज था।
    · दमयंती जोशी - कथक नृत्यकी दमयंती जोशी का जन्म 5 सितंबर 1928 में हुआ था। कथक नृत्य को एक नहीं ऊंचाईयों तक ले जाने वाली दमयंती जोशी ने अपने सम्पूर्ण जीवन में कई जगहों पर नृत्य प्रदर्शन किया। उन्होंने भारतीय शास्त्रीय कला को संजोंने एवं उसमें कथक रूपी नृत्य का रंग भरने में कोई कमी नहीं की। उन्होंने 5 वर्ष की आयु में ही प्रस्तुति देना आरंभ कर दिया था। उन्होंने 15 वर्ष की आयु में मैडम मेनका टूप के साथ सभी प्रमुख यूरोपीय शहरों में अपनी प्रस्तुति दी।
    टिप्पणी - दमयंती जोशी कथक में साड़ी को कॉस्टयूम के रूप में इस्तेमाल करने वाली दुनिया की पहली महिला भी हैं। भारत सरकार ने दमयंती जोशी को वर्ष 1970 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया। वर्ष 1968 में उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
    विशेष -
    · कुमुदिनी लखिया ने कथक में समकालीन विषयों पर नवाचारों की शुरूआत की।
    · सितारा देवी, रोशन कुमारी, दुर्गा लाल रोहिणी भटइ, कुमुदिनी लखिया, उमा शर्मा, उर्मिला नगर, राम मोहन, सस्वती सेन, और राजेंद्र गनागनी, सभी कथक के प्रसिद्ध कलाकार हैं।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner