Super Exam Biology The Nervous System / तंत्रिका तंत्र Question Bank तंत्रिका तंत्र

  • question_answer
    शरीर का तापक्रम नियंत्रित करता है।                                 (UPPCS 2010, BPSC 2018)

    A) थैलेमस                     

    B) हाइपोथैलेमस

    C) सेरेबेलम   

    D)        मेडुला

    E) (e) उपर्युक्त में से कोर्इ नहीं /उपर्युक्त में से एक से अधिक

    Correct Answer: B

    Solution :

    उत्तर -हाइपोथैलेमस
    व्याख्या - मानव शरीर का तापक्रम साधारणंतया 98.6\[^{o}F\]या 37 \[^{o}C\] होता है। तापक्रम के स्थिर रहने का कारण शरीर में तापक्रम नियंत्रण की एक यांत्रिक जैविक प्रणाली कार्य करती। है। मस्तिष्क का हाइपोथैलेमस भाग इसको नियंत्रित करता है। सेरेब्रम के गोलाक के आधार के ठीक पीछे मस्तिष्क का फर्श तथा पार्श्व भाग उपस्थित होता है जो कि हाइपोथैलेमस कहलाता है। यह क्षेत्र भूख, प्यास, क्रोध, शांति, प्रेम की अभिव्यक्ति को नियंत्रित करती है। यह श्वसन व हृदय धड़कन को प्रभावित करता है तथा वसा, कार्बोहाइड्रेट उपापचय, रक्त दाब, जल के उपापचय, पसीना आदि इसी के नियंत्रण में है। यह क्षेत्र कुछ न्यूरोहॉर्मोन्स के संश्लेषण एवं स्त्रावण करता है जो कि पीयूष ग्रंथि(Pitutary Gland) के अग्र भाग के सावण को प्रेरित करते । हैं। इसकी सक्रियता से पीयूष ग्रंथि के पश्च भाग से बनने वाला हॉर्मोन्स संश्लेषित होकर रुधिर में जाते हैं। जो वृद्धि, लैंगिक व्यवहार एवं अनेक अन्य कार्यो का नियंत्रण करता है।
    थैलेमस - यह सेरेब्रम के आधार पर नहीं, बल्कि उससे घिरा होता है। यह धूसर(Gray) द्रव्य से बने मोटे पिण्डों के रूप में डाइएन्सेफैलॉन के पार्श्व दीवारों के ऊपरी भाग होते हैं। यह दो अण्डाकार संरचनाओं से निर्मित होता है। इसमें तंत्रिका कोशिकाओं के छोटे-छोटे. समूह होते हैं। यह श्रवण, दृष्टि, पीड़ा स्पर्श, ताप, कम्पन, आदि संवेदी सूचनाओं के पुन: प्रसारण केन्द्र के रूप में काम करता है।
    विशेष - डाइएन्सेफैलॉन सेरेब्रम का एक छोटा भाग होता है जिसमे ऊपर वर्णित दो हिस्से के अलावा और भी भाग होते हैं।
    सब थैलेमस - इसमें एक सब थैलेमिक केन्द्रक पाया जाता है। जो बेसल गेंग्लिया(तंत्रिका कोशिकाओं का समूह) से जुड़ा रहता है। यह गति नियंत्रण में सहायक होता है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner