Super Exam Biology Biomolecules / जैव-अणु Question Bank जैव अणु

  • question_answer
    निम्नलिखित में से किसकी उपस्थिति के कारण दूध में मिठास आ जाती है?                               (UPPCS 2007, 2014)

    A) माइक्रोज

    B) लैक्टोज

    C) सुक्रोज                      

    D) कैरोटिन

    Correct Answer: B

    Solution :

    उत्तर - लैक्टोज
    व्याख्या- लैक्टोज - यह एक अणु गैलेक्टोज एवं एक अणु ग्लूकोज के संयोजन से बनता है। सामान्यत: यह दूध में पायी जाने वाली शर्करा है। यह अन्य डाइसैकेराइडस की तरह ज्यादा मीठा नहीं होता है।
    विशेष - ओलिगोसैकेराइड्स - ये मोनोसैकेराइड्स के 2 से 10 अणुओं के संघनन से बनते हैं ओलिगोसैकेराइड्स की विशेषता है कि वे जितने अणुओं के मिलने से बने होते हैं, जल अपघटन द्वारा उतने ही अणुओं में टूटते हैं। ये भी जल में विलेय तथा मीठे स्वाद वाले होते हैं। ये भी ठोस तथा रवादार  होते हैं। मोनोसैकेराइड्स के अणु आपस में ग्लायकोसिडिक बंध की सहायता से जुड़कर ओलिगोसैकेराइड्स का निर्माण करते हैं।
    ओलिगोसैकेराइड्स के प्रकार
    (i)    डाइसैकेराइड्स - मोनोसैकेराइड्स के दो अणुओं के संघनन से बनने वाले ओलिगोसैकेराइड्स \[\left[ {{C}_{n}}{{\left( {{H}_{2}}O \right)}_{n}} \right]\] को डाइसैकेराइड्स कहते हैं। इसके कुछ महत्वपूर्ण डाइसैकेराइड्स निम्नलिखित हैं
    सुक्रोज - यह एक अणु अल्फा-D ग्लूकोज एवं एक अणु बीटा-D फ्रक्टोज के संयोजन तथा इनमें एक अणु जल के निष्कासन से निर्मित होता है। जल अपघटन कराये जाने पर यह ग्लूकोज एवं फ्रक्टोज में विघटित हो जाता है। सुक्रोज, गन्ना, शकरकंद, शलजम एवं फलों में अधिकता में पाया जाता है।
    उदाहरण - सुक्रोज  सुक्रोज → ग्लूकोज  फ्रक्टोज
    माल्टोज - यह D-ग्लूकोज के दो अणुओं के मिलने से बनता है। यह पौधों के साधारण पत्तियों में मुक्त माल्टोज के रूप में मिलता है। यह माल्टोज एंजाइम की सहायता से अपघटित होकर ग्लूकोज के दो अणुओं को मुक्त करता है। सामान्यत: यह मुक्त रूप से प्रकृति में उपस्थित नहीं रहता है। उदाहरण - माल्टोज → ग्लूकोज , ग्लूकोज
    (ii)   ट्राइसैकेराइड्स - रैफिनोज, जेन्सिएनोस।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner