Super Exam Economics Food Security / खाद्य सुरक्षा Question Bank कृषि खाद्य सुरक्षा एवं आपूर्ति

  • question_answer
    कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने कृषि सुधार के लिए कई योजनाएँ क्रियान्वित की हैं। निम्न में से कौन-सी योजना कृषि एवं किसान कल्याण से संबंधित हैं
    1. मॉडल एग्रीकल्चर लैंड लीजिंग एक्ट-2016
    2. राष्ट्रीय कृषि मंडी स्कीम-2016
    3. कृषि उपज एवं पशुधन विपणन अधिनियम-2017
    4. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
    कूटः

    A) 1 और 3   

    B)        2 और 3

    C) 2, 3 और 4                               

    D) 1, 2, 3 और 4

    Correct Answer: D

    Solution :

    उत्तर-1, 2, 3 और 4
    व्याख्या-मॉडल एग्रीकल्चर लैंड एक्ट 2016- इस एक्ट के माध्यम से सुधारक वैधानिक रूप से कृषि एवं संबंधित क्षेत्र के लिए आपसी सहमति से भूमि लीज पर दे सकते हैं, लेकिन इस एक्ट के तहत किसी भी परिस्थिति में लीज प्राप्तकर्ता का कृषि भूमि पर कोई दावा मान्य नहीं होगा।
    राष्ट्रीय कृषि मंडी स्कीम- 2016 अप्रैल 2010 में राष्ट्रीय कृषि मंडी स्कीम के तहत बेहतर मूल्य खोज सुनिश्चित करके पारदर्शिता और प्रतियोगिता के माध्यम से कृषि मंडियों में क्रान्ति लाने के उद्देश्य से इस योजना को लाया गया।
    कृषि उपज एवं पशुधन विपणन योजना- 24 अप्रैल 2017 को कृषि उपज एवं पशुधन विपणन अधिनियम जारी किया गया। इस अधिनियम के तहत ई-व्यापार सबयार्ड के रूप में गोदामों, शीत भंडारण की घोषणा मंडी शुल्क एवं कमीशन प्रभार को तर्क-संगत बनाना तथा कृषि क्षेत्र में निजी मंडी जैसे सुधार शामिल किये गये हैं।
    प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना- पुरानी योजनाओं के अध्ययन के बाद विश्व की सबसे बड़ी किसान अनुकूल फसल बीमा योजना अर्थात प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का प्रारम्भ किया गया गया। 2019.20 तक फसल क्षेत्र के 50% को कवर किये जाने का लक्ष्य है।
    कृषि वानिकी उपमिशन-राष्ट्रीय कृषि वानिकी नीति -किसानों की आय में वृद्धि करने तथा जलवायु सहायता प्राप्त करने के लिए इस योजना को प्रारंभ किया गया। वर्ष 2016-17 के दौरान ‘हर मेड़ प्रति पेड़ के उद्देश्य से एक विशेष स्कीम कृषि वानिकी उपमिशन को शुरू किया गया।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner