Super Exam Biology Biodiversity Conservation And Wild Life / जैव विविधता संरक्षण और वन्य जीवन Question Bank आनुवंशिकी एवं विविधता के सिद्धांत

  • question_answer
    निम्नलिखित में से कौन-सा एक आनुवंशिक रोग लिंग सहलग्न हैं ?                                       (UPSC1999)

    A) रॉयल हीमोफीलिया

    B) टे-सैक्स (Tay Sachs) रोग

    C) पुटीय तन्तुमयता (Cystic Fibrosis)

    D) उच्च रक्तचाप

    Correct Answer: A

    Solution :

    उत्तर - रॉयल हीमोफीलिया
    व्याख्या - हीमोफीलिया एक लिंग सहलग्न आनुवंशिक रोग है। महारानी विक्टोरिया की वंशावली में अनेक हीमोफीलिया ग्रस्त वंशज थे और रानी स्वयं रोग की वाहक थी। इसी कारण इसे रॉयल हीमोफीलिया भी कहते हैं।
    टे-सैक्स -एक ऐसा दुर्लभ विकार है, जो माता-पिता से उनके बच्चों में भी चला जाता है। इसमें 15 वे क्रोमोसोम की HEXA जीन में उत्परिवर्तन होने पर होता है, जिससे एक एंजाइम की कमी हो जाती है जो शरीर में वसायुक्त पदाथोर्ं को तोड़ने में मदद करती है। इन फैटी पदाथोर्ं को गैंग्लियोसाइड्स कहा जाता है। यह किसी बच्चे के दिमाग में विषाक्त (हानि पहुंचाने वाली चीजें) का निर्माण करते हैं और तंत्रिका कोशिकाओं के कार्य को बाधित करते हैं। जैसे-जैसे यह बीमारी बढ़ती जाती है, बच्चों में मांसपेशियों को नियंत्रित करने की क्षमता कम होती जाती है। पुटीय तन्तुमयता (Cystic Fibrosis) - यह अॉटोसोमल अप्रभावी रोग है जो उत्परिवर्तन द्वारा होता है, जिससे क्लारोइड आयन का परिवहन रुक बाधित हो जाता है। फेफड़ों में म्यूकस जमा हो जाता है, जो पसीने और पाचक रसों के स्त्रावण को प्रभावित करता है इससे फेफड़े, पाचन तंत्र, किडनी को क्षति होती हैं।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner