Super Exam General Studies Sculpture in India / भारत में मूर्तिकला Question Bank आधुनिक भारत में मूर्तिकला (मूर्तिकला भाग 3)

  • question_answer
    स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के संदर्भ में निम्न कथनों पर विचार करें -
    1. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है।
    2. यह सरदार पटेल की प्रतिमा है।
    3. सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म 31 अक्टूबर 1875 को हुआ था। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें

    A) 1 और 2

    B) 2 और 3

    C) 1 और 3

    D) 1, 2 और 3

    Correct Answer: D

    Solution :

    उत्तर - 1, 2 और 3
    व्याख्या - स्टैच्यू ऑफ यूनिटी अर्थात दुनिया की सबसे ऊंची सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा है। सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म 31 अक्टूबर 1875 ईस्वी को हुआ था। एक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के रूप में उन्होंने भारत को स्वतंत्रता दिलाने के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था।
    टिप्पणी - स्टैच्यू ऑफ यूनिटी स्मारक की आधारशिला 31 अक्तूबर, 2013 को पटेल की 138 वींवर्षगांठ के मौके पर रखी गई थी, जब वर्तमान प्राधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। यह प्रतिमा गुजरात (वड़ोदरा)में नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से 3.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
    विशेष - इस मूर्ति का डिजाइन पद्मभूषण पुरस्कार से सम्मानित मूर्तिकार ‘राम वनजी सुतर’ ने तैयार किया था। प्रतिवर्ष 31 अक्तूबर ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। पटेल जयंती के अवसर पर देश के युवाओं के लिये ‘रन फॉर यूनिटी’ नामक दौड़ का भी आयोजन होता है। इस प्रतिमा के अनावरण समारोह में शामिल होने के लिये वाराणसी से गुजरात हेतु “एकता ट्रेन यात्रा’ नाम से ट्रेन चलाई गई जिसका संचालन सरदार पटेल के पैतृक गांव करमसद तक किया गया। सरदार पटेल स्वतंत्र भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री बने तथा साथ ही गृह, सूचना एवं प्रसारण मंत्री का प्रभार भी संभाला। सरदार वल्लभभाई पटेल को आधुनिक ‘भारत का बिस्मार्क’ भी कहा जाता है। भारत के एकीकरण में पटेल के योगदान को देखते हुए उन्हें ‘लौह पुरुष’ की उपाधि प्राप्त हुई। 1991 ईस्वी में मरणोपरांत इन्हें ‘भारत रत्न’ सम्मान दिया गया।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner