Super Exam Chemistry Metals and Non-metals / धातु और अधातु Question Bank अधातुएं एवं उपधातुएं

  • question_answer
    आवर्त सारणी के शून्य वर्ग के तत्व क्या कहलाते हैं?         (WBCS 2010)

    A) क्षारीय धातुएं

    B) हैलोजेन

    C) चालकोजन्स

    D) उत्कृष्ट गैस

    Correct Answer: D

    Solution :

    उत्तर- उत्कृष्ट गैस 
    व्याख्या - उत्कृष्ट गैसें वायुमण्डल में अत्यन्त कम मात्रा में उपस्थित रहती है। इन गैसों में हीलियम कुछ रेडियोएक्टिव खनिजों के साथ तथा सूर्य में भी पार्इ जाती है। कुछ उत्कृष्ट गैसें जैसे-हीलियम, निऑन तथा आर्गन सूक्ष्म मात्रा में झरनों के पानी में भी उपस्थित होती है। रेडॉन एक रेडियोएक्टिव तत्व है। तत्वों के अध्ययन में एकरूपता रखने के लिए इन्हें शून्य वर्ग के तत्व कहना अधिक उपयुक्त होगा। इस प्रकार के ग्रुप की उपस्थिति आवश्यक है, क्योंकि उच्च विद्युत ऋणात्मक (highly electronegativity) हैलोजनों के तुरन्त पश्चात उच्च विद्युत धनात्मक (highly electropositive) क्षारीय धातुओं के बीच अक्रिय तत्व का वर्ग होना तत्वों के गुणों में क्रमिक परिवर्तन की –ष्टि से आवश्यक है। अत: हैलोजनों के टप्प्। उपवर्ग और क्षारीय धातुओं के AIउपवर्ग के बीच उत्कृष्ट गैसों को शून्य वर्ग के रूप में स्थान दिया गया है।
    भौतिक गुण -
    अवस्था - स्थिर प्रकृति के कारण उत्कृष्ट गैसें एकल परमाणुक अवस्था (Monoatomic State) में मुक्त रूप से उपस्थित होती हैं। ये रंगहीन (Colourless), गंधहीन (Odourless) एवं स्वादहीन (Tasteless) होती हैं। इनके परमाणुओं के मध्य दुर्बल वांडरवाल्स बल कार्य करते हैं। इसलिए उत्कृष्ट गैसों के गलनांक एवं क्वथनांक दोनों उच्च होते हैं।
    द्रवण (Liquefaction)- ये गैस एक परमाणुक होते हैं तथा इनके बाह्यतम कोश विन्यास पूर्ण होते हैं। इनके परमाणुओं को केवल दुर्बल वान्डरवॉल्स बल बांधे रखने का कार्य करते हैं। भ्म का द्रवीकरण सर्वाधिक कठिन होता है। अन्य उत्कृष्ट गैसे बहुत कठिनता से द्रव मे परिवर्तित होती हैं। समूह में नीचे की ओर जाने पर द्रवीकरण की सरलता बढ़ती है। 


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner