Super Exam Economics Food Security / खाद्य सुरक्षा Question Bank कृषि खाद्य सुरक्षा एवं आपूर्ति

  • question_answer
    निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
    1. विश्व में भारत एकमात्र देश है जो रेशम के ज्ञात सभी पाँच व्यापारिक प्रकार उत्पन्न करता है।
    2. भारत विश्व में चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक है। उपरोक्त कथनों में से कौन-सा कथन सही है?

    A) केवल 1    

    B)        केवल 2

    C) 1 और 2 दोनों                            

    D) न ही 1और ही 2

    Correct Answer: A

    Solution :

    उत्तर-केवल 1
    व्याख्या-कृषि संबंधी उत्पादों में सम्पन्न तथा कृषि प्रधान भारत देश एकमात्र देश है जो रेशम की सभी प्रकार की व्यापारिक किस्मों का उत्पादन करता है। भारत के विभिन्न राज्यों में इन किस्मों का उत्पादन बहुतायत में किया जाता है, हालांकि उत्पादन की दृष्टि से सर्वाधिक रेशम चीन द्वारा उत्पादित किया जाता है। भारत का उत्पादन की दृष्टि से दूसरा स्थान है, अधिक जनसंख्या वाले भारत में उपभोक्ता की दृष्टि से रेशम के उपभोग में विश्व में प्रथम स्थान है।
    रेशम की 5 श्रेणियाँ हैं- मलबरी ट्रॉपिकल टसर ओक टसर इरी एवं मूंगा।
    गैर-मलबरी रेशम को झारखण्ड, छत्तीसगढ़ ओडिशा एवं उत्तर-पूर्वी राज्यों द्वारा बहुतायत में उत्पादित किया जाता है, जबकि मलबरी का उत्पादन कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर एवं पश्चिम बंगाल में किया जाता 5 है।
    वर्ष 2002 में Food and Agriculture Organisation  की रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी, जिसके अनुसार भारत चीनी का सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है तथा ब्राजील के बाद उत्पादन की दृष्टि से दूसरा स्थान रखता है। ब्राजील की उत्पादन क्षमता 23760 हजार मीट्रिक टन है तथा भारत की उत्पादन क्षमता  20475 हजार मीट्रिक टन है। 2002 के पश्चात् आये नवीनतम आंकड़ों के अवलोकन से भी सबसे बड़ा चीनी उत्पादक राज्य ब्राजील ही है तथा भारत दूसरे पायदान पर है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner